पीएम मोदी ने किया ऐलान, बस कुछ दिन दूर कोरोना वैक्सीन

देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है और ये खबर सरकार की तरफ से आई है। खुद पीएम मोदी ने इस बाबत एक बड़ा बायान दिया है। पीएम मोदी ने सभी दलो से कोरोना माहामारी को लेकर चर्चा में बोला है कि बस कुछ दिनो का इंतजार और है क्योकि कुछ दिनो में ही स्वदेशी वैक्सीन तैयार हो जाएगी।

वैक्सीन के लिए नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

कोरोना को हराने में जिस तरह से भारत की भूमिका अभी तक रही है उसके चलते समूचे विश्व में भारत का मान ही बढ़ा। आबादी के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश होने के बाद भी भारत ने कोरोना को देश में बढ़ने नही दिया। वैक्सीन की तैयारी को लेकर भी भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है खुद पीएम ने जानकारी दी कि ‘करीब 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं, जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं और जिनका उत्पादन भारत में ही होना है। भारत की अपनी 3 वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग चरणों में है। विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि वैक्सीन के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।’इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर दुनिया की नजर भारत पर टिकी है। उन्होंने कहा, ‘अभी अन्य देशों की कई वैक्सीन के नाम हम बाजार में सुन रहे हैं, लेकिन दुनिया की नजर कम कीमत वाली, सबसे सुरक्षित वैक्सीन पर है और इसलिए पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है।

पीएम मोदी ने सभी पार्टियों से की ये अपील

बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा, ‘कोरोना वैक्सीन को लेकर जो विश्वास इस चर्चा में नजर आया है, वो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को और मजबूत करेगा। इस बारे में बीते दिनों में मेरी मुख्यमंत्रियों से चर्चा हुई थी। टीकाकरण को लेकर राज्य सरकारों के अनेक सुझाव भी मिले थे।’ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीतिक पार्टियों से कहा कि हमें कोशिश करनी चाहिए कि टीकाकरण के दौरान किसी तरह का अफवाह ना फैले। उन्होंने कहा, ‘हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि टीकाकरण के दौरान अफवाहें न फैलाई जाएं। ऐसी अफवाहें, जो देश विरोधी और मानव विरोधी हैं। इस प्रकार, सभी राजनीतिक दलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम सभी भारतीयों को इस तरह की अफवाहों से बचाएं।’ इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘मैं सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से आपके सुझाव लिखित रूप में भेजने की अपील करता हूं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि उन्हें गंभीरता से विचार किया जाएगा।’

इस बैठक के बाद पीएम ने सभी पार्टियो को ये भी भरोसा दिया कि सरकार टीके की कीमत राज्यों से चर्चा करने के बाद ही तय करेगी। इतना ही नही सभी राज्यों के साथ मिलकर वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन का काम भी तय किया जायेगा जिससे आम लोगो तक जल्द से जल्द ये वैक्सीन पहुंच सके और देश से इस महामारी का अंत हो।