आज रात फिर होगी पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात

PM Modi and Donald Trump will meet again tonight

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच आज फिर मुलाकात होगी। संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर मंगलवार को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में दोनों शीर्ष नेताओं के मुलाकात के 36 घंटे के अंदर ही संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर मोदी और डोनाल्ड ट्रंप द्वीपक्षीय बैठक करेंगे।

गौरतलब है की आज से संयुक्त राष्ट्र महासभा में जनरल डिबेट की शुरुआत हो रही है , जो 30 सितम्बर तक चलेगी। आज ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। जबकि पीएम मोदी 27 सितम्बर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने वाले है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच स्थानीय समय के अनुसार 12.15 बजे और भारतीय समयानुसार रात 9.45 मिनट पर बैठक होगी। यह मुलाकात संयुक्त राष्ट्र महासभा में डोनाल्ड ट्रंप के भाषण के बाद होगी। हालांकि, इस मुलाकात का एजेंडा क्या होगा, इसकी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है। बता दे की इससे पहले सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत और पाकिस्तान के बीच व्याप्त तनाव को निपटाने के लिए संभावित उपायों के संदर्भ में चर्चा की।

मोदी और ट्रंप की एक साल के भीतर यह तीसरी द्विपक्षीय बातचीत होगी। इससे पहले दोनों नेता जापान के ओसाका में जी-20 सम्मेलन के दौरान मिले थे और गर्मजोशी से बातचीत की थी। इस बैठक के बाद पीएम मोदी यूएन महाचसचिव एंटोनियो गुतेरस द्वारा आयोजित भोज में शरीक होंगे। इसके अलावा, पीएम मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ‘इकोनॉमिक एडं सोशल काउंसिल’ चैंबर में एक विशेष कार्यक्रम ‘लीडरशिप मैटर्स: रेलीवेंस ऑफ गांधी इन कंटेम्प्रेरी वर्ल्ड’ की मेजबानी करेंगे। यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है।

बता दे की आज ही पीएम मोदी को आज बिल-मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से आज सम्मानित भी किया जाएगा। पीएम मोदी को 2019 के ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित किए जाएगा। भारत में स्वच्छता की दिशा में किए गए महत्वपूर्ण सुधार और उनके नेतृत्व के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन प्रतिष्ठित ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ से सम्मानित करेगा। फाउंडेशन के मुताबिक पीएम मोदी को 2019 का ‘ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड’ दिया जाएगा। इस पुरस्कार का उद्देश ऐसा नेता को विशेष सम्मान देना है जिन्होंने अपने देश में या दुनिया के स्तर पर किए गए प्रभावशाली कार्यों के जरिए ग्लोबल गोल्स के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है। बता दें कि पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी।