श्रम का सदैव पीएम मोदी करते सम्मान: काशी के श्रमिकों पर पुष्पवर्षा भी उसकी एक कड़ी है

जैसा पीएम मोदी हमेशा बोलते है कि उनका एक ही संकल्प है और वो है सबका साथ सबका विकास लेकिन अगर इसमें सबका सम्मान भी जोड़ दिया जाये तो गलत ना होगा क्योकि पीएम मोदी हमेशा ही देश के सभी लोगों का सम्मान करते आये है खासकर उन शिल्पकारों का जो देश बनाने में लगातार जुटे हुए है। इसी क्रम में पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर निर्माण में लगे श्रमिकों का सम्मान किया वैसे इससे पहले भी वो ऐसा करते आये है। आइये इसके बारे में आपको भी बताते है।

श्रमिकों पर किया पुष्पवर्षा, तो साथ बैठकर खाया खाना

पीएम मोदी ने उन श्रमिकों का अभिवादन किया जिन्होने दिन रात जुट कर काशी विश्वनाथ मंदिर धाम को तय समय में बनाया। पीएम मोदी ने सभी मजदूरों पर फूल बरसाए और उनके साथ फोटो भी खिचवाई इतना ही नही बाद में उन्होने उनके साथ बैठकर भोजन भी किया।

May be an image of one or more people and people standing

नये संसद भवन निर्माण स्थल पहुंचकर श्रमिकों से पूछा हालचाल

सितंबर 2021 में पीएम मोदी ने बन रहे नए संसद भवन की साइट पर निरीक्षण किया और चल रहे निर्माण कार्य की समीक्षा की। उन्होंने साइट पर काम करने वाले मजदूरों से बातचीत की और उनका हालचाल भी लिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि वे एक पवित्र और ऐतिहासिक कार्य में लगे हुए हैं।

सुरक्षा गार्ड से मिलकर की तारीफ

अक्टूबर 2021 में जब भारत ने कोरोनावायरस वैक्सीन की एक अरब डोज लगाने का मील का पत्थर हासिल किया, तो पीएम मोदी इस मौके पर दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचे। इस दौरान पीएम ने डॉक्टरों के साथ बातचीत करने के अलावा अस्पताल में मौजूद सुरक्षा गार्ड से भी बातचीत की और लगातार ड्यूटी करने के लिए उनकी तारीफ की।

कुम्भ मेला में लगे सफ़ाई कर्मियों का पैर धोया

पीएम मोदी  मोदी ने 2019 में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में साफ-सफाई करने वाले मजदूरों के पैर धोकर उनका सम्मान करने की महात्मा गांधी की विरासत को आगे बढ़ाया। पीएम मोदी ने इनके साथ बातचीत भी की और इन्हें असली कर्म योगी बताया।

रियाद में L&T कर्मचारियों के साथ किया भोजन

अप्रैल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब की राजधानी रियाद में L&T कर्मचारियों के आवासीय परिसर पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने उनके साथ चाय-नाश्ता किया। इससे पीएम को किंगडम में काम करने वाले मजदूरों से बातचीत करने और उनके विचार और अनुभव सुनने का शानदार मौका मिला।

कतर में भारतीय मजदूरों के साथ किया नाश्ता

जून 2016 में पीएम कतर गये थे यहां पर प्रधानमंत्री ने राजधानी दोहा  में वर्कर्स मेडिकल कैंप में भारतीय कामगारों के साथ भोजन किया। पीएम मोदी भारत-कतर के रिश्ते को मजबूत करने के लिए यहां पहुंचे थे। यहां ये भी आपको बता दे कि कतर में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी रहते हैं।

 

पीएम मोदी ने हमेशा से ही मजदूरों की गरिमा को उचित सम्मान देने की एक मिसाल कायम की है। जिससे ये साफ पता चलता है कि पीएम पद पर रहते हुए भी वो देश के हर व्यक्ति से जुड़े हुए हैं और सबको साथ में लेकर चल रहे हैं।