कोरोना से ठीक हो चुके लोग ये वैक्सीन जरूर लगवाएं ये वैक्सीन

एक तरफ कोरोना महामारी तो दूसरी तरफ देश में बढ़ते प्रदूषण आम लोगों की चिंता और बढ़ा दी है। खासकर उन लोगों की जो कोरोना वायरस को हराकर वापस घर आ गये है। उनके लिये ये प्रदूषण काफी खरनाक साबित हो सकता है। वैसे भारत में लगातार कोरोना से ठीक होने वाले लोगो की संख्या बढ़ रही है। तो रिकवरी रेट भी करीब 90 फीसदी तक पहुंच गया है। कोरोना वायरस से भारत में अब तक 70 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं लेकिन ठीक होने के बाद भी मरीजों में कुछ लक्षण दिखते रहते हैं और इसे ‘लॉन्‍ग कोविड’ कहा जाता है। ऐसे में डॉक्टर उन्हे क्या क्या सलाह दे रहे है आप भी जानिये।

प्रदूषण से बचकर रहना होगा

देश में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है जो कोरोना से ठीक होकर आये मरीजों के लिये खतरे की घंटी है। ऐसे में डॉक्टर मरीजों को राय दे रहे है कि वो फ्लू वैक्सीन जरूर लगावा ले जिससे खतरा कुछ हद तक कम हो सकता है। एम्‍स दिल्‍ली के  डायरेक्‍टर डॉ रणदीप गुलेरिया की माने तो बढ़ते प्रदूषण, गिरते तापमान और त्‍योहारों के मौसम में बढ़ती भीड़ से खतरा ज्यादा है। जो लोग लॉन्‍ग कोविड वाले हैं, उन्हें फ्लू के खिलाफ टीकाकरण करा लेना चाहिए, ताकि पोस्‍ट-रिकवरी लक्षणों की गंभीरता कम हो सके और फ्लू इन्‍फेक्‍शन से भी सुरक्षा मिले। इसके साथ जिन्हे ज्यादा उम्र में कोरोना को मात दी है वो जरूर वैक्सीन के साथ साथ प्रदूषण को लेकर भी सजग रहे। तो ज्यादा बेहतर होगा। घरो से ऐसे मौसम में बाहर न निकले साथ ही जहां धुआ या डस्ट ज्यादा हो वहां जाने से परहेज करे ऐसी सलाह भी डॉक्टर इस वक्त कोरोना से ठीक हुए मरीजो को देने में लगे।

कोताही बढ़ा सकती है मुश्किल  

वैसे तो देश में कोरोना वायरस के हालात में तेजी से सुधार हो रहा है। भारत में कोरोना से अब तक 90 फीसद लोग ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही देश में सक्रिय मामलों की संख्या भी घट रही है। देश की रिकवरी दर भी बढ़ रही है। देश में दैनिक मामलों की संख्या भी घटकर 50 हजार के पास पहुंच गई। लेकिन जिस तरह से कुछ राज्य में प्रदूषण बढ़ रहा है उससे मामलो की संख्या में इजाफा होने का कयास लगाया जा रहा है। शायद इसी शंका के चलते खुद पीएम मोदी ने मोर्चा संभालकर देशवासियों से हाथ जोड़कर अपील की है कि वो कोरोना को लेकर ढिलाई न दे जो नियम बने है उन्हें माने जिससे कोरोना पर पूर्ण रूप से जीत हासिल की जा सके।

कोरोना से जीती हुई जंग हमे हारना नही है इसलिये कोताही बिलकुल नही बरतनी है। मास्क के साथ साथ दूसरे नियमों को पूरी तरह से मान कर और कोरोना से ठीक होकर जो लोग अपने घर पहुंचे है वो फ्लू वैक्सीन तुरंत लगवा कर इस लड़ाई को जीत सकते हैं। रही बात प्रदूषण की तो इसके लिये जो भी जरूरी कदम उठाने होगे वो सब भी उठाने के लिये आज प्राण लेना होगा।