अब पाक एयरफोर्स के रेडियो संचार से भी हुई पुष्टि, अभिनन्दन ने मार गिराया था एफ-16

बीतते समय के साथ, एक के बाद एक कई ऐसे सबूत आ रहे है, जो इस बात की तस्दीक करते हैं कि जाबांज भारतीय विंग कमांडर अभिनन्दन वर्तमान ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था| ताजा सबूत पाकिस्तान एयरफोर्स द्वारा इंटरसेप्‍ट किए गया रेडियो संचार है, जो खुद इस बात की गवाही दे रहे हैं कि 27 फरवरी को भारत पर हमला करने वाले पाकिस्‍तानी एफ-16 लड़ाकू विमानों में से एक अपने एयरबेस पर वापस नहीं लौटा था।

इससे पहले अमेरिका की एक पत्रिका ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय मिग बाइसन जेट द्वारा पिछले फरवरी में एक पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने के दावे को गलत बताते हुए कहा था कि अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से दावा किया गया है कि उसने इस्लामाबाद में एफ-16 युद्धक विमानों की गिनती की है जिसमें एक भी विमान कम नहीं पाया गया है। जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने उस पत्रिका में छपी रिपोर्ट को खारिज कर दिया था और कहा था कि उसने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया है और इस बात के पर्याप्त सबूत उनके पास है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स के सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि जो रेडियो ट्रांसमिशन इंटरसेप्ट किया गया है वह 27 फरवरी दोपहर 12 बजकर पांच मिनट का है जिसमें 7 नॉर्दन लाइट इंफेंट्री के अधिकारी बात कर रहे थे। इसमें कहा गया था कि दुश्मन का तबाह हुआ जो परिंदा था वो दोनों परिंदे पकड़ लिए गए हैं। कयास लगाये जा रहे हैं कि इसमें परिंदा, लड़ाकू विमान पायलटों के लिए सांकेतिक शब्द था।

वहीं बताया गया है कि दूसरा कॉल 12.45 मिनट पर इंटरसेप्ट किया गया। इसमें कहा गया कि दुश्मन का तबाह हुआ परिंदा पकड़ के हम अपनी यूनिट में अभी लाए हैं| दूसरी 658 वालों (658 मुजाहिद्दीन बटालियन) ने उनको भी पकड़ लिया है.. ओवर। ऐसे ही, सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि तीसरा कॉल जो इंटरसेप्ट किया गया उसमें कहा जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 पायलट यहां है, और दूसरा जख्मी सीएमएच ट्रांसफर है.. वो जख्मी है और सीएमएच (कोर मिलिट्री हॉस्पिटल मंगला) में है।

गौरतलब है कि जाबांज भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 विमान को गुलाम कश्‍मीर के सब्‍जकोट इलाके में करीब आठ किलोमीटर भीतर घुसकर मार गिराया था।