पद्म सम्मान: खेल मंत्रालय का ऐतिहासिक कदम, भेजे 9 नाम, सभी महिलाएं

Padma Awards: Historical move of Sports Ministryखेलों की दुनिया में भारत का नाम रोशन करने वाली नौ महिला खिलाड़ियों को पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) से सम्मानित किया जा सकता है। खेल मंत्रालय ने इन खिलाड़ियों की सूची तैयार कर ली है। भारतीय खेल इतिहास में पहली बार एक महिला एथलीट को देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण देने की सिफारिश की गई है।

MC Mary Komखेल मंत्रालय ने छह बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मैरीकॉम का नाम आगे किया है। भारत की यह दिग्गज मुक्केबाज को 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। मणिपुर की 36 साल की मुक्केबाज मैरीकॉम ने 2012 के लंदन ओलिंपिक में भारत को कांस्य पदक दिला चुकीं हैं।

इससे भी दिलचस्प तथ्य यह है कि खेल मंत्रालय की ओर से 9 एथलीट के नाम पद्म सम्मान के लिए भेजे गए हैं और सभी नामित नौ एथलीट महिलाएं हैं। जिन्होंने खेलों में भारत का नाम दुनिया में ऊंचा किया है | वर्ल्ड चैंपियन बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का नाम पद्म भूषण के प्रस्तावित किया गया है, जोकि देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। सिंधु का नाम इस सम्मान के लिए 2017 में भी भेजा गया था, लेकिन वह फाइनल सूची में जगह नहीं बना पाईं। उन्हें 2015 में पद्म श्री मिला था।

world champion PV Sindhuमैकी कॉम और सिंधु के अलावा अन्य 7 महिला खिलाड़ियों का नाम पद्म श्री के लिए प्रस्तावित है। ये खिलाड़ी हैं, कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, महिला क्रिकेट टीम की टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी कैप्टन रानी रामपाल, पूर्व शूटर सुमा शिरुर और पर्वातारोही जुड़वा बहनें ताशी और नुंगशी मलिक का नाम शामिल है ।

बता दे की प्रतिष्ठित भारतीय पहलवान फोगट कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं और लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट हैं। वहीँ टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने भारतीय महिला टीम को गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में चार बार के स्वर्ण पदक विजेता और गत चैंपियन सिंगापुर के खिलाफ फाइनल में स्वर्ण पदक जीत का नेतृत्व किया था ।

पद्म श्री के लिए नामित 30 वर्षीय हरमनप्रीत कौर ने नवंबर 2018 में महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं थी । उन्हें वर्ष 2017 में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चूका है।

प्रस्तावित नामों को गृह मंत्रालय के पद्म अवार्ड कमिटी को भेज दिया गया है। अवार्ड के लिए चयनित नामों का ऐलान गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जनवरी 2020 को किया जाएगा।

बता दे की ऐसा पहली बार है जब पद्म अवॉर्ड के लिए सभी नाम महिला खिलाड़ियों के प्रस्तावित किए गए हैं।