ओलिंपिक्स ने खेलों को लेकर देशवासियों की सोच में किया बहुत बड़ा बदलाव

पीएम मोदी देश के सामने 80वीं बार मन की बात शो के जरिये देशवासियों से जुड़े। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में युवाओं और उनके परिवारों का रुझान खेलो की तरफ बढ़ा है तभी देश ओलंपिक हो या पैरालंपिक, हर जगह नये नये इतिहास रच रहा है। इसके साथ साथ पीएम मोदी ने एक बार फिर स्वच्छ भारत मिशन को तेजी के साथ करते रहने की अपील की।

Narendra Modi to be first Indian PM to chair UNSC meet, debate on maritime  security today - India News

देश के लोगों में खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ी

पीएम मोदी ने मन की बात की शुरूआत देश के हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को याद करते हुए की। हालांकि पीएम मोदी ने बोला कि जिस तरह से इस बार ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन रहा है उससे भारत में खेलों को लेकर प्रभाव पैदा किया है। उन्होने देशवासियों से खेलों को लेकर पैदा हुई इस गति को सबका प्रयास मंत्र के जरिए जारी रखने का आह्वान भी किया। इसके साथ खेल कूद को सामाजिक और पारिवारिक जीवन का हिस्सा बनाने की अपील भी की। वैसे ये पहला मौका नही है इससे पहले भी जब मोदी जी गुजरात के सीएम थे तब भी वो खिलाड़ियों में जोश भरते हुए दिखाई देते थे। साल 2010 में पैराखिलाड़ियों के साथ आई उनकी ये फोटो साफ बयां कर रही है। उसी वक्त पीएम मोदी ने खेलो का महाकुंभ नाम से ये अभियान भी चलाया था। जिसके द्वारा राज्य के खिलाडियों को हर तरह की सहायता दी जाती थी। ठीक इसी तरह पीएम बनने के बाद भी मोदी सरकार ने खेलो इंडिया और फिट इंडिया जैसे कार्यक्रम चलाकर हर तरह से खिलाड़ियों की मदद का काम किया। आज उसी का नतीजा है कि भारत ओलंपिक हो या फिर पैरालंपिक हर जगह बेहतर प्रदर्शन करने में लगा हुआ है।

 

कचरे से कचन बनाने वालों को सराहा

मन की बात में इस बार पीएम मोदी ने उन लोगों की भी तारीफ की और देश से रूबरू करवाया जिन्होने स्वच्छ भारत मिशन को ना केवल सफल बनाया बल्कि एक मिशाल भी कायम की। सबसे पहले पीएम मोदी ने बिहार के मधुबनी जिले के सुखेत मॉडल का जिक्र किया। जिसके तहत गांव का कचरा और गोबर लिया जाता है जिसके बदले में लोगों को गैस सिलेंडर दिया जाता है। इसी तरह तमिलनाडु के कंजीरंगाला के पंचायत के बारे में बताया जहां कचरे को इकट्ठा करके बिजली बनाई जा रही है। स्वच्छ भारत मिशन की बात हो और बात इंदौर की बात ना हो ऐसा हो ही नही सकता है। इंदौर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इंदौर ने जैसे सफाई के मामले में नबंर वन बना है ठीक उसी तरह से अब उन्होने शहर के गंदे पानी को साफ करने बीड़ा उठाया है जिससे इळाके की नदियों में प्रदूषण कम हुआ है।

मन की बात के जरिये पीएम मोदी ने छोटी छोटी बात करके देश को आगे ले जाने के लिए जिस तरह से प्रेरित करते है आज उसी का परिणाम है कि भारत तेजी से नये नये काम करने के लिये बढ़ चला है और इसका असर खेल से लेकर हर क्षेत्र में देखा भी जा रहा है।