नये भारत में लालकिले की साउंड ऐंड लाइट शो की नई स्क्रिप्ट तैयार

New script of Red Fort's sound and light show in new India

लाल किले पर लोकप्रिय लाइट एंड साउंड शो जल्द नए अवतार में वापस आनेवाला है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने पिछले महीने अपनी नई स्क्रिप्ट को मंजूरी दे दी है। नया लाइट एंड साउंड शो डालमिया भारत समूह द्वारा तैयार किया जा रहा है, जिसने दिसंबर में संस्कृति मंत्रालय की योजना ‘विरासत को अपनाओ’ के तहत लाल किला को गोद लिया था।

एएसआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘ हमने कागज पर स्क्रिप्ट को मंजूरी दे दी है और इसके प्रदर्शन के लिए नियम और शर्तें तय कर दी हैं। अब हम वास्तविक प्रदर्शन के डेमो की प्रतीक्षा कर रहे हैं ’। एएसआई ने स्पष्ट किया कि शो का लाल किले के ऐतिहासिक धरोहर पर और स्मारक की भौतिक संरचना पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही शो के दौरान एएसआई की ओर से यह भी शर्त रखी गई कि इस दौरान किसी तरह की ह्यूमन परफारमेंस नहीं की जाएगी। इसके साथ ही लालकिले में स्पीकर पर शो का आयोजन नहीं किया जाएगा, बल्कि इस शो में शामिल होने वाले पर्यटकों को लिए हेडफोन मुहैय्या करवाएं जाएं, लेकिन डालमिया समूह के आग्रह पर प्राथमिक तौर पर एएसआई ने स्पीकर के प्रयोग को मंजूरी दे दी।

एएसआई ने सशर्त मंजूरी में कहा है की मोती मस्जिद और छत्ता बाजार की दिशा में शो के आयोजन और लाइटिंग प्रजेंटेशन नहीं होगा। वहीं इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि लालकिले की संरक्षण नीति का किसी भी तरह से उल्लंघन ना हो।

एएसआई ने यह भी फैसला किया है कि बैठने की व्यवस्था अस्थायी होगी और इसके अलावा, धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखा जायेगा

बता दे की एशिया में अपनी तरह का सबसे पुराना माना जाने वाला, लाल किले पर पिछला लाइट एंड साउंड शो कैफ़ी आज़मी, खुशवंत सिंह और अली सरदार जाफ़री द्वारा लिखा गया था। घंटे भर के शो में मुगल काल पर विशेष जोर देने के साथ दिल्ली के इतिहास को सुनाया जाता था। स्क्रिप्ट और उपकरणों को अपग्रेड करने की आवश्यकता को देखते हुए इसे पिछले साल जुलाई में बंद कर दिया गया था।

अब जो नया स्क्रिप्ट लाइट एंड साउंड शो के लिए तैयार किया गया है, यह लाल किले से जुड़ी चीजें बताएगा। नए शो की स्क्रिप्ट इतिहासकार कपिल कुमार ने तैयार की है। कुमार ने बताया कि नई स्क्रिप्ट का पूरा जोर इसपर है कि लाल किला आखिर भारत की पहचान कैसे बना।

यह पूछने पर की नए शो में पिछले वाले से क्या अलग होगा? पर कपिल ने बताया की नए शो में बताया जाएगा कि लाल किला कब और कैसे बना। इसकी वास्तुकला और इसके सांस्कृतिक पहलू पर भी चर्चा होगी। लोगों की रुचि बनाए रखने के लिए यह स्टोरी भी बताई जाएगी कि कैसे बेशकीमती कोहिनूर हीरा नादिर शाह ले गया और कैसे यह किला राष्ट्रीय प्रतीक बना।