‘पीएम बनने की कभी नहीं की थी कल्पना, लोगों के आशीर्वाद से बना प्रधानमंत्री’: पीएम मोदी

सत्ता में रहते हुए पीएम मोदी के 20 साल पूरे हो गये है अगर सियासत की नजरों से देखे तो ये एक बहुत लंबा पड़ाव होता है, किसी नेता के लिये 20 साल से मोदी जी पर जनता का विश्वास बना हुआ है। जो ये बताता है कि मोदी जी ने जन कल्याण के लिये कितना काम किया होगा जो आज भी जनता उनके साथ खड़ी है। इस बाबात पीएम मोदी ने बोला कि आज के ही दिन 20 साल पहले मुझे जनता की सेवा का एक नया दायित्व मिला था। लोगों के बीच रहकर, लोगों की सेवा करने की मेरी यात्रा तो कई दशक पहले से चल रही थी। लेकिन शासन के जरिये जनता के लिये काम करने की शुरूआत आज के दिन ही शुरू हुआ था।

प्रधानमंत्री बनने की कल्पना नहीं की थी

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के मुखिया के तौर पर पहले मुख्यमंत्री और फिर देश के लोगों के आशीर्वाद से देश के प्रधानमंत्री पद पर पहुंचा, इसकी कल्पना मैंने कभी नहीं की थी। 20 वर्ष की ये अखंड यात्रा आज अपने 21वें वर्ष में प्रवेश कर रही है। ऐसे महत्वपूर्ण अवसर पर ऐसी धरती पर आना, जिस धरती ने मुझे निरंतर अपना स्नेह, अपनत्व दिया है वहां आना, बहुत बड़ा सौभाग्य समझता हूं। 100 साल के इस सबसे बड़े संकट का मुकाबला हम जितनी बहादुरी से कर रहे हैं, उसे दुनिया देख रही है। कोरोना से लड़ाई के लिए इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार कीं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है।

आयातक से निर्यातक बनने का सफर तेज

भारत ने सिर्फ 1 टेस्टिंग लैब से करीब 3,000 टेस्टिंग लैब्स का नेटवर्क, मास्क और किट्स के आयातक से निर्यातक बनने का सफर तेजी से पार हो रहा है। सामान्य दिनों में भारत में एक दिन में 900 मीट्रिक टन, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्रॉडक्शन होता था। डिमांड बढ़ते ही भारत ने मेडिकल ऑक्सीजन का प्रॉडक्शन 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ाया। ये दुनिया के किसी भी देश के लिए अकल्पनीय लक्ष्य था, लेकिन भारत ने इसे हासिल करके दिखाया। ये हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। बहुत जल्द हम 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएंगे। भारत ने Cowin प्लेटफॉर्म का निर्माण करके पूरी दुनिया को राह दिखाई है कि इतने बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन किया कैसे जाता है। बीते कुछ दिनों में पीएम केयर्स द्वारा स्वीकृत 1,150 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट्स काम करना शुरू कर चुके हैं। अब देश का हर जिला पीएम केयर्स के तहत बने हुए ऑक्सीजन प्लांट से कवर हो चुका है।

पिछले 7 सालो में भारत में तेज दौड़ने की जो एक ललक मोदी जी ने जगाई उसी का नतीजा है कि भारत आज हर सेक्टर में बेहतर करने में जुटा है और विश्व में उसका मान बढ़ा है