गांधी के बाद पीएम मोदी ने कौन सी अलख जगाई?

आज से 76 साल पहले 9 अगस्त को देश ने एक ऐसा नारा सुना था जिसे सुनकर अंग्रेजों के होश उड़ गये थे । वो नारा था महात्मा गांधी द्वारा कहा गया ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ जिसके बाद देश के हर कोने में आजादी की अलख जग गई थी. ठीक उसी तरह 76 साल बाद देश में एक नई अलख जगी है,देश को न्यू इंडिया बनाने की जिसे पीएम मोदी ने जगाया है।

स्वच्छता को लेकर अलख

पीएम मोदी ने अपने बयान में देश वासियों से कहा था कि हम देश की स्वतंत्रता संग्राममें तो नही लड़ सके लेकिन देश के लिये जी तो सकते हैं और इसी भाव के चलते ही पीएम ने देश से गंदगी हटाने के लिये स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की. जिसके बाद देश के इतिहास में पहली बार स्वच्छता ग्राफ 84 फीसदी तक पहुंच गया है। खुले में शौच करने वाली की संख्या में भी कमी आई है। पिछले साल के आंकड़ोंपर नजर डाले तो गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, सिक्कम और उतराखंड के साथ साथ बिहार भी खुले मे शौच फ्री राज्यो मे शुमार हो गये हैं।

गाँव को आधुनिक बनाने की अलख

इसी तरह शहर की तरह ही गांव को भी बेहतर बने इसके लिये  प्रधानमंत्री  ग्राम स्वराज अभियान  के तहत गांव मे विकास किया जा रहा हैं।इस अभियान के अंतर्गत गरीब समर्थक पहलों में उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शत प्रतिशत आच्छादन किया जाएगा। इतना ही नही सड़कों की बात करे तो ग्रामीण इलाकों में 82 फीसदी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।. वही जहां 2014 से पहले सिर्फ 69 किलो मीटर प्रति दिन सड़क बनती थी तो 2014 के बाद से 134 किलोमीटर प्रति दिन सड़को को बनाया जा रहा है।

नारीशक्ति को मजबूत बनाने की अलख

देश में यूं तो आजादी के बाद नारीशक्ति को मजबूत करने के खूब नारे लगे लेकिन महिलाओं के उत्थान के लिये काम सिर्फ पिछले चार साल मे ही दिख रहे है। मोदी सरकार की महिलाओं को लेकर बनाई गईबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, उज्‍जवला योजना, गर्ववती महिलाओं को 6 महीने का अवकाश या मुस्लिम महिलाओ को तीन तलाक से मुक्ति दिलाने की बात हो वो इसी सरकार में पूरी हुई है।

युवाओं के कल को संवारने की अलख

इसी तरह देश के युवा अधिक से अधिक रोजगार से जुड़े इसके लिये उन्हे उच्च शिक्षा देने के लिये जहां नये नये विधालय खोले गये हैं।तो स्टार्टअप योजना और स्किल इंडिया योजना  के तहत मजबूत बनाने का काम किया जा रहा है. तो जो युवा अपना रोजगार करना चाहते है इसके लिये मुद्रा बैंक लोन योजना बहुत सहायक हो रही है. जिससे आज देश के युवाओं को रोजगार तो मिल ही रहा है। वो अपने पैरो पर भी खड़े हो पा रहे है।

इसके साथ साथ आर्थिक क्षेत्र हो या फिर सामरिक हर जगह देश को मजबूत करने के लिये काम किया जा रहा हैं।मतलब साफ है कि गांधी के सपनों को पूरा करने के लिये मोदी सरकार काम करने में लगी हुई है और 2022 तक एक नये भारत की तस्वीर बनाने के लिये काम भी कर रही है। इसके लिये संकल्प से सिद्धी पाने के लिये हर दिन देशवासियों का सहयोग भी उनके साथ होता जा रहा है.