नरेंद्र दमोदर दास मोदी वो नाम, जो हर वादे को पूरा करे

देश की जनता को इस बात पर कोई शक नही है कि पीएम मोदी की कथनी औऱ करनी में फर्क है। आज सभी देशवासी ये जानते है कि अगर पीएम मोदी ने कोई वादा किया है तो वो उसे  पूरा जरूर करेंगे। वैसे तो पीएम मोदी ने जनता से किये वादो को पूरा करने की लिस्ट बहुत लंबी है लेकिन हम बात उन वादों की करते है जो उन्होने प्रधानमंत्री बनने के बाद लालकिले के प्रचीर से किये थे।

स्वच्छ भारत के साथ आर्थिक मजबूत भारत को बनाने का वादा

पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2014 के पहले भाषण में लालकिले से देश की जनता से वादा किया था कि वो देश साफ सफाई पर विशेष ध्यान देंगे। सरकार ने इस वादे को निभाने के लिये तेजी से काम किया जिसका असर ये हुआ कि आज देश में हर तरफ साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है। सबसे बड़ी बात ये है कि शहरों के साथ साथ गांवों में भी स्वच्छता एक मिशन बन गया है जिसके तहत खुले भारत खुले में शौचमुक्त देश बन गया है। इसी तरह उन्होने आर्थिक तौर पर देश को मजबूत करने का वादा किया था जिसकी झलक आज देखने को मिल रही है। मेक इन इंडिया हो या भी स्टार्टअप सभी योजनाओं ने देश को आर्थिक तौर पर मजबूत किया है। खासकर जनधन योजना के तहत आज देश का हर व्यक्ति अर्थतंत्र से जुड़ा है जिसके कारण वो मजबूत हुआ है।

Modi says India will soon unveil $1.35 trln infrastructure plan | Reuters

महिलाओं से किये वादो को किया पूरा

लालकिले से देश की आधी आबादी को जो वादे पीएम मोदी ने किये वो लगातार पूरा करते जा रहे है। पीएम ने सत्ता में आते ही सबसे पहले देश में शौचालयों का निर्माण करके महिलाओं को सदियों पुरानी गंदी सोच से ना केवल निजाद दिलाई बल्कि उनका सम्मान भी बढ़ाया। इसी तरह उन्होने तीन तलाक से मुस्लिम महिलाओं को आजादी दिलाने की बात कही थी जिसे उन्होने साल 2018 में पूरा करके एक भाई का वादा निभाया। तो सेना में महिलाओं के लिये रास्ता खोलने का वादा भी पीएम मोदी ने लालकिले से किया था जिसे 2021 में सेना में महिलाओं को कमीशन और सैनिक स्कूल में पढ़ाई के दौरान पूरा किया। अब मोदी कैबिनेट ने लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करके एक और वादा पूरा किया है।

जिससे ये समझ में आता है कि पीएम मोदी किस तरह से लोगों की समस्याओं को दूर कर रहे है और यही वजह है कि मोदी आज 135 करोड़ हिंदुस्तानियों के दिल में राज कर रहे है।