नरेंद्र मोदी के नाम विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम

आत्मनिर्भर भारत की एक और कहानी आज भारत ने लिखी जब देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया। लेकिन इसके साथ एक इतिहास और लिखा गया जब इस स्टेडियम का नाम विश्व के सबसे बड़े लीडर यानी की नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया और रखा भी क्यों न जाये आखिर मोदी जी ने विश्व में जो इतने बड़े बड़े काम भी तो किये हैं। 

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। अहमदाबाद के साबरमती में स्थित यह स्टेडियम आधुनिक खेल सुविधाओं से सुसज्जित है और यहां एक साथ 1.32 लाख लोग मैच देख सकते हैं। यह स्टेडियम 63 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें एक साथ एक लाख दस हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। इस स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, ओलंपिक स्तर के स्विमिंग पूल, इनडोर अकादमी, एथलीटों के लिए चार ड्रेसिंग रूम और फूड कोर्ट हैं। इतना ही नही इसके साथ ही से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन भी किया गया। अहमदाबाद के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, एन्क्लेव और स्टेडियम को मिलाकर, भारत सिर्फ छह महीने में ओलंपिक की मेजबानी के लिए तैयार हो जाएगा जिसके बाद अहमदाबाद को अब स्पोर्ट सिटी ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जायेगा।

खेल भी आत्मनिर्भर भारत बनाने की तैयारी
जिस तरह से देश दूसरे सेक्टर में आत्मनिर्भर बन रहा है ठीक उसे तरह से मोदी सरकार के आने के बाद से ही स्पोर्ट्स को लेकर भी देश में माहौल बदला है। खेलो इंडिया फिट इंडिया जैसी योजनाओं के चलते आज देश में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी निकलकर आ रहे है तो अब ‘सरदार पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव इसमे एक मील का पत्थर साबित होगा। क्योकि जिस तरह से यहां पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम और नारायणपुरा में बनने वाला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तैयार हो जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने की पूरी व्यवस्था एक ही शहर में एक ही स्थान पर होगी जो ये बताने के लिए बहुत है कि देश में तेजी के साथ खिलाड़ी के साथ साथ खेल के हर विभाग में काम किया जा रहा है।
इन सबके बीच आज देश सबसे ज्यादा बीसीसीआई का धन्यवाद दे रहा होगा क्योकि उन्होने ही विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का नाम पीएम मोदी पर रख कर कही न कही ये सम्मान देशवासियों को दिया है।