मेरी परवरिश मुझे जीवन लेने नहीं देती, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिस्कवरी स्टार बेयर ग्रिल्स से कहा

Prime Minister Narendra Modi told Discovery Star Bear Grylls

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रकृति से जुड़े एक विशेष कार्यक्रम “Man vs Wild”, में डिस्कवरी स्टार बेयर ग्रिल्स द्वारा आयोजित स्पेशल एपिसोड में नजर आएंगे।। इस एपिसोड में पीएम दिलचस्प किस्सों का खुलासा करेंगे। पीएम मोदी पर्यावरण संरक्षण और प्रकृति का सम्मान करने के मूल्यों में अपनी गहरी रुचि के बारे में भी बात करेंगे।

‘मैन Vs वाइल्ड’ के इस खास एपिसोड को उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) में शूट किया गया है। डिस्कवरी नेटवर्क चैनलों पर 12 अगस्त को रात 9 बजे, आठ भाषाओं में प्रसारित होने वाले इस एपिसोड के कुछ अंश जारी किया गया हैं।

शो के एक सीन में बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) प्रधानमंत्री मोदी को टाइगर के हमले के खतरे के बारे में बताते हुए उन्हें एक भाला देते हैं। मोदी कहते हैं: “मेरी परवरिश मुझे जीवन जीने की अनुमति नहीं देती है। हालांकि, आपके जोर देने पर मैं यह भाला ले लेता हूं। मोदी यह भी कहते हैं: “हमें इस स्थान को खतरे के क्षेत्र के रूप में नहीं लेना चाहिए। जब हम प्रकृति के खिलाफ जाते हैं तो सब कुछ खतरनाक हो जाता है; मानव भी खतरनाक हो जाता है। दूसरी ओर, यदि हम प्रकृति के साथ सहयोग करते हैं, तो वह भी हमारी मदद करती है।”

मोदी : मेरी परवरिश मुझे किसी की जान लेने की इजाजत नहीं देती है

अपने साहसिक कार्यक्रम के दौरान, ग्रिल्स ने भारत की स्वच्छता के प्रति जरूरत और प्रयासों के बारे में पूछा। प्रधान मंत्री कहते हैं: “कोई भी व्यक्ति मेरे भारत को साफ नहीं कर सकता है, भारत के लोग ही भारत को स्वच्छ बनाते हैं। “व्यक्तिगत स्वच्छता भारतीय लोगों की संस्कृति में है। हमें सामाजिक स्वच्छता की आदत विकसित करने की आवश्यकता है। महात्मा गांधी ने इस पर बहुत काम किया है, और अब हमें इसमें अच्छी सफलता मिल रही है। मुझे विश्वास है कि बहुत जल्द भारत इसमें सफल होगा।”

एक जगह पीएम नरेंद्र मोदी बेयर ग्रिल्स को बता रहे हैं कि किस तरह उनका बचपन में जंगली जानवरों से सामना हुआ था। बता दें की इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) भी डिस्कवरी के शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड'(Man Vs Wild) में दिखाई दे चुके हैं। यह लोकप्रिय टीवी शो पशु संरक्षण और पर्यावरण परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से बनाया गया है। इस विशेष एपिसोड में वन्यजीव संरक्षण का मुद्दा उठाया जाएगा। इसमें पर्यावरण परिवर्तन से संबंधित मुद्दों पर प्रकाश डाला जाएगा। पीएम मोदी ने ट्विटर पर इस टीजर को शेयर करते हुए बियर ग्रिल्स को धन्यलवाद दिया है।

गौरतलब है की पिछले महीने, बेयर ग्रिल्स ने ट्विटर पर इस विशेष एपिसोड का 45-सेकंड का प्रोमो साझा किया, जिसने इंटरनेट पर रिकॉर्ड बार लोगो ने देखा था, वज़ह थी की लोगों को प्रधानमंत्री मोदी का पूरी तरह से विपरीत पक्ष देखने को मिला था।