यूक्रेन से 20 हजार से अधिक भारतीय नागरिक स्वदेश लौटे

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की वतन वापसी के लिए भारत सरकार की ओर से ‘ऑपरेशन गंगा’ चलाया गया है जिसके तहत सरकार की माने तो अभी तक 20 हजार से अधिक भारतीय को स्वदेश पहुंचाया गया है। इसके साथ साथ 24 घंटों में 15 और फ्लाइट यूक्रेन के लिए शेड्यूल की गई है।

 

ऑपरेशन गंगा के तहत 48 उड़ानें,20 हजार से अधिक भारतीय यूक्रेन से स्वदेश लौटे

रूस के ताबड़तोड़ हमले के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय पिछले कई दिनों से नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ मिलकर प्रयास कर रहा है। विदेश मंत्रालय कि माने तो हमारी पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद 20 हजार से अधिक भारतीय नागरिक यूक्रेन से भारत पहुंच चुके है ऑपरेशन गंगा के तहत 48 उड़ानें अब तक यूक्रेन से लगभग 10,348 भारतीयों को लेकर भारत पहुंचीं हैं और अगले 24 घंटों में 16 और फ्लाइट शेड्यूल की गई हैं कुछ लोग अभी भी यूक्रेन में हैं। उन्हे निकालने क लिये लगातार फ्लाइट शेड्यूल की जा रही है। सरकार की माने तो पूर्वी यूक्रेन के खारकीव और पिसोचिन पर हमारी विशेष नजर है। सरकार ने वहां कुछ बसें चलाने में कामयाब तो हुई है लेकिन अब सरकार के लिए पिसोचिन में फंसे 900 से 1000 भारतीय और सूमी में 700 से अधिक भारतीयों को लेकर रणनीति बनाई जा रही है। उधर सरकार ने यूक्रेन से इस छात्रों के लिये विशेष रेल चलाने की भी अपील की है।

Operation Ganga: 200 भारतीय छात्रों को लेकर आज रात लौटेगा पहला C-17  ग्लोबमास्टर, रोमानिया से भरी थी उड़ान - Operation Ganga First C 17  returning to india tonight 200 Indian students ...

भारतीय वायुसेना 1,428  भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश पहुंचाया

भारतीय वायु सेना ने यूक्रेन में फंसे 630 भारतीय नागरिकों को स्वदेश वापस लाने के लिए बृहस्पतिवार की रात से शुक्रवार की सुबह तक, रोमानिया और हंगरी से हिंडन एयरबेस तक तीन उड़ानें परिचालित कीं वायु सेना ने सरकार के ऑपरेशन गंगा के तहत रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट, हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट और पोलैंड के शहर रजेसो से हिंडन एयरबेस तक चार उड़ानें परिचालित कीं जिनके जरिये 798 भारतीयों को वापस लाया गया। वायु सेना अब तक सात उड़ानों के जरिये कुल 1,428 भारतीयों को यूक्रेन से वापस ला चुकी है। इस अभियान में सी-17 विमान की सहायता ली गई। भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को ट्वीट किया, हंगरी और रोमानिया के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल कर, पिछली रात और आज सुबह तीन और सी-17 विमान हिंडन एयरबेस पर लौटे जिसमें यूक्रेन से 630 भारतीय नागरिकों को स्वदेश वापस लाया गया।

यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में भारत सरकार युध्दस्तर में प्रयास कर रही है तो रूस द्वारा कुछ शहरो में सीजफायर की बात भी भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है क्योकि इससे यूक्रेन से सटी सीमाओं पर भारतीयों को पहुंचने में आराम होगा और जल्द से जल्द सबी भारतीय स्वदेश पहुंच चुके होगे।