एयरपोर्ट पर मोदी ने गले मिलकर किया डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के तहत आज अहमदाबाद पहुंचे। ट्रंप का विमान सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर उतरा। उनकी अगवानी के लिए स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वहां मौजूद थे। उन्होंने ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया से हाथ मिलाकर गर्मजोशी से स्वागत किया। सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर राष्ट्र पति ट्रंप ने जब पहली बार भारत की धरती पर कदम रखा तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनका गले लगाकर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इसके बाद एयरपोर्ट पर मौजूद तमाम गणमान्य से ट्रंप ने हाथ मिलाया। एयरपोर्ट पर गुजरात के मुख्य मंत्री विजय रुपानी व अन्यम गणमान्य भी उपस्थित रहे। साथ ही एयरपोर्ट पर पारंपरिक संगीत और नृत्य के साथ ट्रंप का रेड कारपेट पर पर स्वागत किया गया।

वहां मौजूद सेना के तीनों विंग ने राष्ट्रपति ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस ऐतिहासिक इवेंट का गवाह बने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर गुजराती संस्कृटति नजर आई।

एयरपोर्ट पर मौजूद गुजरात की संस्कृेति का रंग देखते हुए राष्ट्रपति ट्रंप व पत्नीह मेलानिया ने मोटेरा का रुख किया। ट्रंप के साथ पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर भी साथ आये हुए है। ट्रंप भारत की यात्रा करने वाले सातवें अमेरिकी राष्ट्रपति है।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हवाई अड्डे से 20 किलोमीटर से अधिक लंबा ‘इंडिया रोड शो’ शुरू किया। इस दौरान सड़क के किनारे बने 28 मंचों पर कलाकार भारतीय संस्कृति की झांकी प्रस्तुत करते हुए रंगारंग प्रस्तुतियां दे रहे हैं। रोड शो के दौरान ट्रंप महात्मा गांधी के ऐतिहासिक साबरमती आश्रम भी पहुंचे। यहां अमेरिकी राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर सूत की माला पहनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। दोनों नेता जब आश्रम पहुंचे तो सूत का सरोपा पहनाकर उनका स्वागत किया गया। मेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप ने साबरमती आश्रम में चरखा भी चलाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद उन्हें इस बारे में समझाया और सूत भी काटा।

रोड शो करते हुए मोटेरा इलाके में पुननिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी तथा राष्ट्रपति ट्रंप का संयुक्त संबोधन होगा। इससे पहले जाने माने सूफी संगीतकार कैलाश खेर समेत कई कलाकार अपनी प्रस्तुतियां भी देंगे। स्टेडियम का स्वामित्व रखने वाले गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष तथा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे। यह किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली गुजरात यात्रा है। दोनों कार्यक्रमों के मद्देनजर 14 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। पूरे रास्ते में दोनो नेताओं के बड़े बड़े कट आउट लगाए गए हैं और होर्डिंग्स लगाए गए हैं। नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम की शुरूआत दोपहर 1 बज कर 5 मिनट पर होगी।

अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त आशीष भाटिया ने बताया कि मोटेरा स्टेडियम में कार्यक्रम के बाद डोनाल्ड ट्रंप दोपहर साढ़े तीन बजे हवाई अड्डे से आगरा रवाना हो जायेंगे। वहां ताजमहल का दीदार करने के बाद वह शाम को नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे जहां अगले दिन यानी 25 फरवरी को कई कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद रात को वापस लौट जाएंगे। भाटिया ने बताया कि सुरक्षा में अमेरिकी खुफिया सेवा के अधिकारियों के अलावा स्थानीय पुलिस, भारतीय वायु सेना, अर्ध सैनिक बल, एसपीजी, एनएसजी आदि का समन्वय रहेगा। इसमें डीसीपी स्तर के 33, एसीपी स्तर के 75, इंस्पेक्टर स्तर के 300 और सब इंस्पेक्टर स्तर के 1000 अधिकारी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 12 हजार जवान भी सुरक्षा बंदोबस्त में लगाए गए हैं, वहीं 15 बम निरोधक दस्तों के साथ ही ड्रोन आदि से होने वाले हमले को रोकने के लिए भी पूरी प्रणाली सक्रिय रखी गई है।

 


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •