30 लाख कर्मचारियों के लिये त्योहार से पहले मोदी सरकार की सौगात

त्योहार के सीजन से पहले मोदी सरकार ने जहां LTC कैश वाउचर योजना और फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत 10 हजार रूपये जैसी सौगात देने के बाद अब एक अहम फैसला और लिया है जिससे केंद्रिय कर्मचारियों के घर में त्योहार के वक्त खुशियों की धूम देखी जायेगी। मोदी कैबिनेट ने एक अहम फैसले में कोरोना काल के वक्त भी अपने कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा की है।

30 लाख कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

डिमांड में तेजी लाने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है। इसी सिलसिले में आज कैबिनेट ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रॉडक्टिविटी और नॉन-प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस का ऐलान किया है। सरकार के इस ऐलान से 30 लाख 67 हजार नॉन-गजेटेड सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। इस घोषणा के बाद सरकारी खजाने पर 3737 करोड़ का बोझ बढ़ेगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि बोनस को सिंगल इंस्टॉलमेंट में जारी किया जाएगा। यह रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए विजयादशमी से पहले सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को जारी कर दिया जाएगा।

बाजार में लौटेगी रौनक

जिस तरह से सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिये बोनस का ऐलान किया है इससे ये भी माना जा रहा है कि बाजार में भी रौनक लौटेगी जिससे कारोबार को और रफ्तार मिलेगी। वैसे जानकारों की माने तो त्योहारी सीजन के शुरू होते ही मंद पड़ी करोबार की रफ्तार तेज होती दिख रही है। ऑकड़े बता रहे है कि दो पहिया वाहन और कार खरीदने वालों की संख्या में पिछले साल की अपेक्षा इस साल 15 से 30 फीसदी का इजाफा दिख रहा है। इसी तरह मकान खरीदारों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। जो देश के आर्थिक मोर्चे के लिये एक अच्छी खबर है ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को बोनस की घोषणा से बाजार में और रौनक बढ़ने की उम्मीद जाग गई है। गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने LTC कैश वाउचर स्कीम लेकर आई थी। जैसा कि हम जानते हैं लीव ट्रैवल कंपेनसेशन का फायदा 4 सालों के ब्लॉक में मिलता है। वह ब्लॉक इसी साल यानी 2020 में समाप्त हो रहा है। कोरोना के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। ऐसे में सरकार ने घोषणा की थी कि LTC का तीन गुना खर्च कर इसका फायदा उठाया जा सकता है। इसके अलावा 10 हजार रुपये के फेस्टिवल अडवांस की भी घोषणा की गई थी।

बाजार में फिर से पुरानी रौनक लाने के लिये एक तरफ मोदी सरकार हर दिन कारोबार को चलाने के लिये कारोबारियों को सरल तरीके से लोन दे रही है तो देश में लोग बने हुए सामान को खरीद सके इसके लिये लोगों की जेब में पैसा भी डाल रही है जिससे संतुलन बराबर बना रहे। ऐसे में ये जरूर कहा जा सका है कि आने वाले दिनो में सरकार के इन फैसलो का असर अच्छा ही देखने को मिलेगा।