लता मंगेशकर के 90 वें जन्मदिन पर ‘डॉटर ऑफ द नेशन’ का खिताब देगी मोदी सरकार

Modi government will confer the title of 'Daughter of the Nation' on Lata Mangeshkar's 90th birthday

नरेंद्र मोदी सरकार ने 28 सितंबर को 90 वर्ष की होने पर दिग्गज पार्श्व गायिका लता मंगेशकर को “डॉटर ऑफ द नेशन” की उपाधि से सम्मानित करने की योजना बनाई है। लता मंगेशकर को सात दशकों में भारतीय फिल्म संगीत जगत में उनके अभूतपूर्व योगदान के रूप में सम्मानित किया जाएगा।

कवि-गीतकार प्रसून जोशी ने इस अवसर के लिए एक विशेष गीत लिखा है। सरकार ने कहा की “मोदीजी लताजी की आवाज़ के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। वह भारतीय राष्ट्र की सामूहिक आवाज़ का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनका सम्मान करना राष्ट्र की बेटी का सम्मान करना है और यही हम उनके 90 वें जन्मदिन पर आधिकारिक तौर पर करेंगे” । इससे पहले भी लता मंगेशकर जी को भारत सरकार की ओर से तीन बार नेशनल अवॉर्ड, पद्म भूषण, पद्म विभूषण, दादा साहब फाल्के से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं लता मंगेशकर को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है।

महान गायिका लता मंगेशकर हाल ही में खबरों में थी जब उन्होंने इंटरनेट सनसनी, रानू मोंडल के बारे में सोशल मीडिया में बात की थी। उस पर टिप्पणी करते हुए, लता जी ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा था, अगर किसी को भी मेरे नाम और काम से लाभ मिलता है तो मैं सौभाग्यशाली महसूस करती हूं।

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था। लता मंगेशकर ने 1942 से अब तक, लगभग 7 दशकों में, 1000 से भी ज्यादा हिंदी फिल्मों में दो दर्जन से अधिक भाषाओं में 25 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं। ये गाने उन्होंने बॉलीवुड के दिग्गज संगीतकारों के साथ मिलकर काम करते हुए गाए है । इन संगीतकारों में प्रमुख रूप से शंकर-जयकिशन, नौशाद और एसडी बर्मन का नाम आता है। साथ ही वह मोहम्मद रफी, किशोर कुमार जैसे गायकों के साथ प्ले बैक तो किया ही मुकेश, मन्ना डे और येसुदास के साथ गाए गए उनके युगल गीत की आज भी कोई सानी नहीं है। दशकों बाद भी लता जी की आवाज़ का जादू कम नहीं हुआ है, उनकी मधुर आवाज और गायकी का आज भी हर कोई दीवाना है।