पांचवें चरण का मतदान खत्म, जानिए कहाँ कितने डाले गए वोट ?

LOKSABHA-CHUNAW

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत 51 सीटों के लिए आज मतदान समाप्त हो गया है। आज जनता अपने मताधिकार का प्रयोग कर राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला कर दिया है । आपको बता दें कि आज 7 राज्यों की कुल 51 सीटों पर होने वाले चुनावों में करीब 9 करोड़ मतदाता हैं।

शाम 6 बजे तक कहां कितनी वोटिंग?
उत्तर प्रदेश – 53.20%
मध्य प्रदेश – 62.96%
बिहार – 52.86%
प. बंगाल – 74.06%
राजस्थान – 59.32%
झारखंड – 63.72%
जम्मू-कश्मीर – 17.07%

कुल 59.38 फीसदी वोटिंग

बिहार

Bihar_Election_fifth_Phase

बिहार में लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण की वोटिंग खत्म हो गयी है। निर्वाचन विभाग के जारी अंतरिम आंकड़ों के अनुसार शाम छह बजे तक बिहार में कुल 57.86 प्रतिशत मतदान हुआ है। सीतामढ़ी में 56.90 % मतदान, सारण में 58 % मतदान, मधुबनी में 55.50 % मतदान, हाजीपुर में 57.72 % मतदान, मुजफ्फरपुर में 61.30 % मतदान हुआ। हालांकि यह फाइनल आंकड़े नहीं हैं क्योंकि अभी भी कई बूथों पर मतदाताओं की लाइन लगी हुई है और वोटिंग हो रही है।

इससे पहले 4 बजे तक कुल 48.52 % मतदान हुए थे, सीतामढ़ी में 47 % मतदान, सारण में 47 % मतदान, मधुबनी में 48.75 % मतदान, हाजीपुर में 51 % मतदान, मुजफ्फरपुर में 4 बजे तक 48.65 % मतदान| इस चरण में कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना।

पांचवें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। बिहार में जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है, उनमें मधुबनी, सीतामढ़ी, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और सारण सीटें शामिल हैं।

इन सीटों पर दिग्गजों की बात करें तो लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, अजय निषाद, लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस जैसे चेहरे शामिल हैं। पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव के क्षेत्रवार ब्योरे की बात करें तो सीतामढ़ी में कुल 1777 बूथों पर 1750771 वोटर्स वोट डालेंगे।

वहीँ कई जगहों से ईवीएम खराब होने की भी ख़बरें सामने आ रही है। सबसे ज्यादा बवाल मुजफ्फरपुर में देखा गया | जो तस्वीरें निकलकर सामने आ रहीं हैं उनमें महिलाओं ने ईवीएम खराब होने के कारण खूब हंगामा किया। अधिकारी के समझाने के बाद भी एक महिला वोटर शांत नहीं हुई। उन्होंने लगातार इस बात को झूठ बताया की मशीन खराब है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर_प्रदेश

लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 181 उम्मीदवार हैं। इस चरण में यूपी की लखनऊ, अमेठी, रायबरेली, धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में मतदान हुआ। यहां शाम 6 बजे तक 53 फीसदी मतदान हुआ।

अमेठी जिले की गौरीगंज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बूथ संख्या 316 गूजर टोला पर तैनात पीठासीन अधिकारी पर एक महिला ने जबरन कांग्रेस पार्टी के पक्ष में वोट करने का आरोप लगाया। जिसे भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया और आयोग से शिकायत की। मामले में तत्काल पीठासीन अधिकारी को हटा दिया गया।

पश्चिम बंगाल

west bengal

पश्चिम बंगाल में कई जगह हिंसा के बीच शाम छह बजे तक 74 फीसदी मतदान हुआ। बैरकपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी अर्जुन सिंह और केंद्रीय बलों के बीच धक्का-मुक्की हो गई जब सिंह ने इन आरोपों के बाद एक मतदान केंद्र में घुसने का प्रयास किया कि मतदाताओं को वोट नहीं डालने दिया जा रहा है।

सिंह ने आरोप लगाया, ‘‘हमारे एजेंटों को बूथ के अंदर नहीं जाने दिया गया। लोगों को सही से वोट नहीं डालने दिया जा रहा और मैं यह देखने गया था। मुझे बूथ में जाने का हक है लेकिन पुलिस ने मुझे रोक लिया और मारपीट की।’’

भाजपा प्रत्याशी ने आरोप लगाया कि पुलिस बैरकपुर के कुछ बूथों पर गड़बड़ी रोकने के लिए कुछ नहीं कर रही। उन्होंने मतदान रोककर फिर से वोट डलवाने का आदेश देने की मांग की। भाजपा नेताओं ने भी इस सीट पर पुनर्मतदान की मांग की।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य के बनगांव, हावड़ा और हुगली लोकसभा क्षेत्रों से भी हिंसा की खबरें आई हैं। यहां शुरूआती चार घंटे में 1.17 करोड़ मतदाताओं में से करीब 33.47 प्रतिशत लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं।

हुगली के बेलमुड़ी में एक बूथ पर भाजपा उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी को एक निर्वाचन अधिकारी को धमकाते देखा गया। वह तृणमूल कांग्रेस की वरिष्ठ सांसद रतना डे नाग के खिलाफ मैदान में हैं।

मध्य प्रदेश

Madhya Pradesh Voting

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण के तहत सोमवार को हो रहे मतदान में तैनात दो कर्मचारियों की पिछले 48 घंटे में मृत्यु हो गई। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी एल कांता राव ने यहां संवाददाताओं को बताया कि पिछले 48 घंटे में चुनाव ड्यूटी में तैनात दो कर्मचारियों की मृत्यु हुई है।

मध्य प्रदेश में सात लोकसभा सीटों पर शाम 6 बजे तक 62 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतूल में मतदान हुआ।

राजस्थान

Rajasthan-Voters-

राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर शाम 6 बजे तक 62 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिन 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ उनमें गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट पर 134 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन 134 उम्मीदवारों में से 16 महिला उम्मीदवार हैं और 2.30 करोड़ से अधिक मतदाताओं के लिए 23 हजार 783 मतदान केंद्र स्थापित किए गए। राज्य में कुल 25 सीटें हैं जिनमें से 13 के लिए मतदान 29 अप्रैल को हो चुका है।

जम्मू कश्मीर

अनंतनाग में पीडीपी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती समेत 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। पुलिस ने बताया कि जम्मू कश्मीर में हिंसा के बीच मतदान शुरू हुआ और पुलवामा जिले के एक मतदान केंद्र पर आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि रोहमू मतदान केंद्र पर ग्रेनेड फेंका गया, लेकिन विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ। अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में भी आज मतदान हुआ जिसमें पुलवामा जिला आता है। अनंतनाग में पीडीपी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती समेत 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां शाम 6 बजे तक 17 फीसदी मतदान हुआ।

झारखंड

लोकसभा चुनाव के तहत सोमवार को झारखंड में दूसरे चरण और देश में पांचवें चरण के तहत राजधानी रांची, खूंटी, कोडरमा और हजारीबाग समेत कुल चार संसदीय सीटों के लिए शाम 6 बजे तक 63प्रतिशत मतदान हुआ था। इस दौर में राज्य में कुल 61 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं और उनके भाग्य का फैसला 65,87,028 मतदाता करेंगे। आज राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, बाबूलाल मरांडी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीनों में बंद हो जाएगा।