जानिये किस किस को मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन

नये साल के लगते ही एक बड़ी और अच्छी खबर ये आई है कि सारे देश में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन शुरू हो गया है। इस बीच एक और अच्छी खबर स्वास्थ मंत्री हर्षवर्धन ने देशवासियों को सुनाई। उन्होने ऐलान किया कि ये कोरोना वैक्सीन हेल्थवर्कर को मुफ्त में दी जायेगी। आपको बता दें कि देश में 1 करोड़ हेल्थवर्कर और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर कोरोना को हराने  लगे हुए है।

116 जिलों के 259 सेंटर्स पर हुआ ट्रायल

आबादी के हिसाब से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती कोरोना वैक्सीन को देशवासियों तक पहुंचाना है। वैसे मोदी सरकार ने इसके लिए पूरी तरह से तैयारी और रणनीति का खाका पहले ही खीच लिया है। इसे परखने के लिए देश के 116 जिलों के 259 सेंटर्स पर आज ड्राई रन किया गया। राजधानी दिल्ली में तीन सेंटरों पर ड्राई रन की प्रकिया पूरी की गई जिसका जायजा खुद केंद्रिय स्वास्थ मंत्री हर्षवर्धन ने लिया और बताया कि जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन लगने का काम भी शुरू किया जायेगा। अबतक जिस तरह की रिपोर्ट सामने आ रही है उस हालात में भारत को सफलता का अनुमान काफी अधिक है। इससे पहले चार राज्यों में वैक्सिनेशन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन का आयोजन किया गया था। कुछ वक्त पहले गुजरात, असम, पंजाब और आंध्र प्रदेश में इसका आयोजन हुआ था। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों के प्रशिक्षण, वैक्सीन को अलग-अलग जगहों पहुंचाने और उसके भंडारण की तैयारियों को परखा जा रहा है।

हेल्थवर्कर को मुफ्त में लगेगा टीका

कोरोना  वैक्सीन के ड्राई रन का जायजा लेने आये स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने एक बात और साफ कर दी है जो एक बड़ा कदम भी होगा और एक बड़ा ऐलान भी सरकार ने साफ किया है कि देश में सभी हैल्थवर्करों को ये टीका बिलकुल मुफ्त में लगाया जायेगा। एक अनुमान के मुताबिक देश में करीब 3 करोड़ हैल्थवर्कर है जो सीधे कोरोना से मोर्चा ले रहे थे। हालाकि क्या आम लोगों को ये टीका मुफ्त में लगेगा इसका फैसला अभी नही लिया गया है और इस बारे में कोई ठोस कदम जुलाई तक उठाया जा सकता है। इस बारे में जरूर मंत्री जी ने संकेत दिये है। लेकिन सरकार के इस ऐलान के बाद ये साफ हो गया है कि सरकार शुरू से ही हैल्थवर्करों को लेकर कितना संजीदा है।

पर कुछ भी हो नया साल शुभ समाचार लेकर आया है क्योकि अब ये तो पक्का हो गया है कि वैक्सीन जल्द ही लगना शुरू हो जायेगा इसके साथ साथ कोरोना को लेकर हर दिन रिकवरी रेट का सुधरना भी बहुत बड़ी खबर है। लेकिन इन सब के बीच एक बात अभी भी ध्यान रखना है कि इस बार दवाई भी और कड़ाई भी जारी रखना है।