कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले ये बातें जरूर जान लीजिए

जब से सरकार ने देश में बनी 2 वैक्सीन को लगाने की अनुमति दी है तब से ही लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। ये किसको वैक्सीन लगेगी, इसके लिए क्या रजिस्ट्रेशन कराना होगा? वैक्सीन की कितनी डोज लगेंगी? वैक्सीन के लिए क्या पैसे भी देने होंगे? चलिये आपके इन सवालो के जवाब हम देते है।

कितने लोगों को लगेगा टीका

भारत सरकार का लक्ष्य जुलाई 2021 तक 30 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन देने का है। इसे विश्व का ‘सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान’भी कहा जा रहा है। भारत में कोविड-19 के एक्टिव मामलों में तेजी से कमी आई है। यह संख्या 2,31,036 रह गई है, जो अभी तक के कुल संक्रमितों का ‘महज’ 2.23 फीसदी है।

रजिस्ट्रेशन के लिए क्या होगा जरूरी

सरकार की तरफ से प्रायोरिटी ग्रुप का चयन किया गया है। यदि आप उस प्रायोरिटी ग्रुप में शामिल हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिये आपको सूचना दी जाएगी। इसके साथ ही यह बताया जाएगा कि आपको वैक्सीन कहां दी जाएगी। इसके अलावा आपको वैक्सीन का पूरा शेड्यूल भी बताया जाएगा।कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए निम्नलिखित में से कोई भी एक डॉक्यूमेंट दिखाना होगा।आधार कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस,हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड,मनरेगा जॉब कार्ड,पैन कार्ड,बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्यूमेंट, केंद्र, राज्य व पीएयू कर्मचारियों का आई कार्ड, और वोटर आईडी की जरूरत होगी।

क्या रजिस्ट्रेशन होगा जरूरी

हां, कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह निर्देश दिए गए हैं कि सभी लाभार्थियों का ब्यौरा को-विन कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क सिस्टम ऐप पर अपलोड हो। ऐसे में आपको इस ऐप पर रजिस्टर कराना होगा। हेल्थ वर्कर्स और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को खुद को रजिस्टर्ड कराने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनका डाटा बड़े पैमाने पर को-विन वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट सिस्टम में फीड है।

क्या देने होगे पैसे ?

सबसे ज्यादा लोगो यही बात करते हुए दिखाई दे रहे है कि क्या कोरोना वैक्सीन सबके लिए मुफ्त में होगी। ऐसा सवाल इस लिए भी उठ रहे है क्योकि कई राज्य की सरकारों ने इसे फ्री में लगाने की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने इसपर रूख साफ करते हुए साफ कर दिया है कि पहले दौर में कोरोना हैल्थवर्करों को ये मुफ्त में दिया जायेगा हालाकि बाद में इसपर फैसला लिया जायेगा कि इसे और कितने लोगो को मुफ्त में उपलब्ध करवाया जाये।

फिलहाल अभी ये वैक्सीन सबके लिए उपलब्ध भी नही करवाई गई है। ऐसे में इसके दाम को लेकर कुछ कहना अभी सिर्फ कयास ही होगा। लेकिन हां ये जरूर है कि देश में 13 जनवरी यानी मकर संक्रान्ति के दिन देश में जरूर एक नया सूरज खिलता हुआ दिखेगा।