8 करोड़ किसानों तक पहुंची किसान सम्मान योजना, पीएम मोदी ने जारी की तीसरी किस्त

8 करोड़ किसानों तक पहुंची किसान सम्मान योजना, पीएम मोदी ने जारी की तीसरी किस्त

नये साल का अगाज हो गया है साल 2020 लगते ही सबसे बड़ी खुशी देश के किसानों के लिए आई है क्योकि  पीएम नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुर में किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त जारी कर दी है। जिसके बाद अब ये योजना 8 करोड़ किसान तक पहुंच चुकी है ।

पीएम मोदी का पहला कार्यकाल हो या दूसरा दोनो कार्यकाल में ही मोदी सरकार किसानों के हित में काम करती आई है, सत्ता में आने के बाद कैसे किसानों की हालत सुधरे इसके लिये पीएम ने कई बड़ी योजाओं की शुरूआत की, तो छोटी छोटी दिक्कतों को भी दूर किया जैसे यूरिया का मुद्दा हो या फिर माल को बेचने में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिये गांव के करीब ही मंडी का प्रबंध करना हो। इसी क्रम में किसान सम्मान योजना की भी शुरूआत की थी जो आज  8 करोड़ किसान तक पहुंच गई है। साथ ही देश के 6 करोड़ परिवारों के खाते में 12 हजार करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।’ जो अपने आप में एक बड़ी बात है।

बिचौलिये खाते थे पैसे, अब सीधे खाते में

इस दौरान पीएम ने फिर से याद दिलाया, कि उनकी सरकार के पहले जो सरकारे होती थी उस वक्त अगर कोई योजना बनती थी तो उसका क्या हाल होता था। एक समय था देश में जब गरीबों और किसानों के लिए एक रुपया भेजा जाता था लेकिन उन तक सिर्फ 15 पैसे पहुंचते थे, 85 पैसे बिचौलिए खा जाते थे। आज सारा पैसा दिल्ली से किसान के खाते में जमा किया जाता है और ये सब मोदी सरकार इस लिये कर पाई, क्योकि इस सरकार में वो ललक साफ देखी जा रही थी, कि देश और देशवासियों के लिये कुछ करना है तभी तो किसान हो या फिर देश के गरीब सबके लिये ये सरकार कुछ न कुछ योजना चला कर मदद कर रही है। खासबात ये है कि हर योजना का फायदा सीधे आम लोगों तक पहुंच रही है, जो अपने आप में एक बड़ी जीत है

बरहाल नये साल में किसानों को तोहफा देखकर सरकार ने साफ कर दिया है, कि किसानों के हित को ध्यान रखना उसकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। खुद पीएम भी कह चुके है कि वो साल 2024 तक हर किसान की आय डबल कर के ही दिखायेगे। और ये तो सब जानते है कि जो बीड़ा पीएम उठा लेते है  उसे पूरा तो जरूर करते है। ऐसे में साल कि शुरूआत में किसान सम्मान योजना का विस्तार अपने आप में एक अच्छी खबर है।