हम और आप मिलकर, ‘जनता कर्फ्यू’ से करेंगे कोरोना का सफाया

जब-जब देश में कोई संकट आता है, देश की जनता उससे निपटने के लिए पूरी तरह से एक साथ हो जाती है। कोरोना वायरस से निपटने में भी ऐसा ही देखा जा रहा है, तभी तो पीएम मोदी ने बस जनता कर्फ्यू की अपील की और सारा देश उनके समर्थन में कोरोना को हराने के लिए एक हो गया है। 

जनता कर्फ्यू को लेकर देश के हर राज्य में तैयारी हो चुकी है। चारों तरफ इसे सफल बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें कई फिल्मी सितारों से लेकर आम लोग तक जुटे हुए है।  शाम के वक्त उन लोगों को जो लोग इस कठिन वक्त पर हम सब की सेवा करने में लगे है उनका अभार करने के लिए भी लोग एक दूसरे से अपील करते हुए दिख रहे है। 

जनता कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगी मेट्रो सेवाएं

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान सभी लाइनों पर मेट्रो सेवाएं बंद रखने का निर्णय लिया है। डीएमआरसी की ओर से जारी बयान में कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है। इस दौरान अपनी सुरक्षा के लिहाज से लोगों से घरों से कम से कम बाहर निकलने की अपील की गई है, ताकि सामाजिक दूरी बनाकर यात्री खुद को किसी भी संक्रमण से दूर रख सकें।

24 घंटे के लिए रेलवे पर भी लगेगा ब्रेक 

22 मार्च को जनता कर्फ्यू के मद्देनजर शनिवार की रात 12 बजे से रविवार की रात 10 बजे तक कोई भी पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलेगी।  मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी सुबह 4 बजे रोक दी जाएंगी। इसके साथ ही लोकल ट्रेन सेवाओं को घटाकर न्यूनतम स्तर पर लाया जाएगा। रेल अधिकारियों के मुताबिक, जनता कर्फ्यू के दौरान कुल 2400 यात्री ट्रेनें नहीं चलेंगी। इनमें 1300 मेल एक्सप्रेस गाड़ियां, पैसेंजर ट्रेनें और बड़ी संख्या में उपनगरीय ट्रेनें शामिल हैं। 

जनता कर्फ्यू के समर्थन में बॉलीवुड जगत

देश में जिस तरह का माहौल बना हुआ है उसको देखते हुए जनता को जागरूक करने के लिए पूरा का पूरा फिल्मी जगत उतर आया है अमिताभ बच्चन हो या फिर अक्षय कुमार, शाहरुख खान या फिर दूसरे अभिनेता सभी जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए जनता से आग्रह करने में जुटे है। इन सबका ये मानना है कि ऐसा करने से देश जीतेगा और कोरोना हारेगा। 

कारोबारियों का भी मिला साथ 

कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर अगर देखा जाये तो कारोबारियों पर पड़ा है। लेकिन इसके बाद भी छोटे हो या बड़े कारोबारी सभी मोदी जी के जनता कर्फ्यू के साथ खड़े हो गये है कारोबारियो ने ऐलान किया है कि वो अपनी दुकाने, कल-कारखाने सभी एक दिन के लिये बंद रखेगे जिससे आने वाला कल कोरोना से मुक्त हो सके। 

कुल मिलाकर देश का हर वर्ग आज जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिये आगे आ गया है, खुद पीएम मोदी कई ट्वीट करके उन लोगो की तारीफ भी कर चुके है, जो इस मुहिम में आगे आ रहे है। लेकिन शाम के वक्त घरों से आभार करना बहुत जरूरी है, अगर वो हम सब ने नहीं किया तो जनता कर्फ्यू का असल मकसद पूरा नही होगा। इस लिये हम तो तैयार है, पर क्या आप तैयार है?