गणतंत्र दिवस पर ऑटो चालक और स्वच्छताकर्मियों को आमंत्रण तो बीटिंग द रिट्रीट पर 1,000 ड्रोन का शो

इस बार गणतंत्र दिवस हो या फिर बीटिंग द रिट्रीट दोनो में बहुत कुछ खास होने वाला है जहां एक ओर पहली बार गणतंत्र दिवस पर ऑटो चालक और स्वच्छता कर्मियों को विशेष सम्मान देते हुए आमंत्रित किया गया है तो दूसरी तरफ बीटिंग द रिट्रीट में पहली बार 1,000 ड्रोन 10 मिनट तक आसमान को जगमग करेंगे।

गणतंत्र दिवस समारोह में ऑटो चालक और स्वच्छताकर्मियों को किया आमंत्रित

26 जनवरी 2022 को भारत अपना 73वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। देश में हर साल इस दिन राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड आयोजित होती है। लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस की परेड सबसे अलग होने वाली है। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्देश के बाद राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में ऐसे लोगों को भी आमंत्रित किया गया जिन्हें आमतौर पर मौका नहीं मिलता जिसके बाद इस बार  ऑटो रिक्शा चालक, सफाई कर्मचारी, हेल्थ वर्कर, मजदूर को आमंत्रित किया गया है। इसी तरह पिछले साल हुई 15 अगस्त को पीएम मोदी ने ओलंपिक खिलाड़ियों को लालकिले में विशेष आमंत्रण दिया था और ठीक इससे पहले 2020 में कोरोना वारियर्स को भी लालकिले में विशेष निमंत्रण दिया गया था जो ये दर्शाता है कि सरकार किस तरह से VVIP कल्चर खत्म कर रही है और आम लोगों को सभी सुविधा दे रही है जिससे वो वंचित रहते थे।

आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर होगा ड्रोन शो

रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 29 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होने वाले वार्षिक बीटिंग द रिट्रीट समारोह में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 1000 ड्रोन का एक शो होगा। इसके अलावा, पहली बार उत्तरी ब्लॉक और दक्षिण ब्लॉक के पैरापेट पर आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर में एक लेजर प्रोजेक्शन मैपिंग शो होगा। यह पहला मौका है जब बीटिंग द रिट्रीट समारोह में लेजर शो और ड्रोन शो होगा। उन्होंने कहा कि ये दो शो हर साल समारोह में होने वाले फुट-टैपिंग म्यूजिक और क्लासिकल गायन के अलावा होंगे। चीन रूस और ब्रिटेन के बाद भारत चौथा देश होगा जो इस तरह का शो करेंगा। हर साल 26 जनवरी के तीन दिन के बाद 29 जनवरी को होने वाली बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन होता है। बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में तीनों सेनाओं के बैंड के साथ अर्धसैनिक बल बीएसएफ भी हिस्‍सा लेते हैं। यह समारोह भी देश और गणतंत्र दिवस के लिए काफी अहमियत रखता है।

'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह के दौरान होगा 'ड्रोन शो' का आयोजन, 1000 ड्रोन पूरे 10 मिनट तक आसमान में बिखेरेंगे रोशनी

सच में नया भारत कुछ नया कर रहा है जिसकी छवि भारत के काम में तो दिख रही है साथ ही राष्ट्रीय पर्व पर भी इसके झलक देखी जा सकती है। जो ये बता रही है कि भारत अब पुरानी सोच से बाहर निकल रहा है।