कोरोना के बावजूद 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को छूएगा भारत – पीएम मोदी 

कोरोना काल में पीएम मोदी ने पहली बार इंटरव्यू देते हुए बड़ा ऐलान किया है। पीएम मोदी ने साफ किया है कि जब भी वैक्सीन आयेगी तो हर व्यक्ति को इसे लगाया जायेंगा। उन्होंने मौजूदा बदले हालातों के बावजूद विश्व भर में ‘न्यू इंडिया’ विजन की सार्थकता को भी देश के सामने रखा।

 

कुछ लोगों का काम ही बस विरोध करना है

पीएम मोदी ने एक पेपर को दिये इंटरव्यू में साफ किया कि देश में कुछ लोग ऐसे है जो सिर्फ विरोध के लिये विरोध करने में लगे हुए हैं इसलिए कुछ भी कह रहे हैं फिर वो कोरोना वैक्सीन को लेकर ही क्यों ना हो। लेकिन हकीकत ये है कि जब भी कोरोना की वैक्सीन आयेगी देश के हर नागरिक को ये वैक्सीन लगाई जायेगी। इतना ही नही पीएम मोदी ने बोला है कि इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत में कोरोना के खतरे के सबसे नजदीक मौजूद लोगों को शामिल किया जाएगा। इसमें कोरोना से जंग लड़ रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे। नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप वैक्सीन बनाने का काम कर रहे हैं और अभी भी वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया चल रही है, ट्रायल हो रहे हैं।

अर्थव्यवस्था पटरी पर आ रही है

कोरोना काल के बाद  भारतीय अर्थव्यवस्था धीरे धीरे पटरी पर लौट रही है। इस बात को विश्व भी मान रहा है। पीएम मोदी ने अर्थव्यवस्था पर भी खुलकर बात करते हुए बोला कि भारत में एग्रीकल्चर, FDI, मैन्युफैक्चरिंग में तेजी और गाड़ियों की बिक्री में उछाल आया है। EPFO में ज्यादा लोगों का जुड़ना ये दिखा रहा है कि नौकरियों में भी तेजी आई है। भारत की अर्थव्यवस्था रिकवरी की राह पर है। कृषि और श्रम क्षेत्र में सुधार पर उन्होंने कहा कि अब भारत की तरफ से वैश्विक निवेशकों के लिए बड़ा संकेत है। देश में जिस तरह से  विदेशी निवेशकों के लिये कानून को सरल किया गया है उससे यही लगता है कि आने वाले दिनो में भारत की अर्थव्यवस्था साल 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जायेगी जो एक बड़ा और सफल काम होगा। क्योकि इससे देश में रहने वालों के जीवन में बहुत कुछ सुधरेगा। आने वाले दिनो में भारत ‘ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब’ का केंद्र बनकर उभरेगा। जब पीएम से पूछा गया कि ग्लोबल सप्लाई चेन में चीन का विकल्प कैसे बनेंगे? उन्होंने कहा, ‘हमारा उद्देश्य किसी देश का विकल्प बनना नहीं बल्कि एक ऐसा देश बनना है जो अद्वितीय अवसर प्रदान करता है।’ हमे देश को आत्मनिर्भर बनाना है बस यही हमारी कोशिश है और इसी सपने को पूरा करने में सरकार लगातार कदम उठा रही है।

पीएम मोदी ने अपने इस इंटरव्यू में जहां हर उस सवाल का जवाब दिया जिसका जवाब कुछ लोग हर दिन उनसे मांगते है तो नये भारत का वो खाका भी पेश किया जिसे लेकर मोदी सरकार हर दिन कुछ न कुछ नया करने में लगी हुई है। जिससे देश में विकास की नई शुरूआत हो और देश तेजी के साथ आगे बढ़ सके।