भारत संयुक्त राष्ट्र को डेढ़ लाख डॉलर की देगा मदद, शांति मिशन के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाता रहेगा

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ये जानकारी दी है. टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है कि मानवता की भलाई के लिए शांति और सौहार्द बेहद जरूरी है और भारत इसके लिए अपनी जिम्मेदारी निभाता रहेगा.

भारत संयुक्त राष्ट्र को डेढ़ लाख डॉलर की मदद देगा. ये मदद यूएन के शांति मिशन के लिए दी जाएगी. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ये जानकारी दी है. टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है कि मानवता की भलाई के लिए शांति और सौहार्द बेहद जरूरी है और भारत इसके लिए अपनी जिम्मेदारी निभाता रहेगा.

टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, ”शांति स्थापना की गतिविधियों के लिए कोष का समर्थन करते हैं, भारत इस वर्ष निधि की गतिविधियों और कार्यक्रम के लिए 150,000 अमेरीकी डालर की देने की घोषणा करता है. हमारा मानना है कि साल 2021 व्यापक संदर्भ में हमें सीमाओं पर शांति बनाए रखने के लिए कोरोना के दौर में एक अवसर प्रदान करता है.”

संयुक्त राष्ट्र में शांति निर्माण पर भारत के प्रायसों को लेकेर टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, ”दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, हम लोकतंत्र और कानून के शासन को मजबूत करने के लिए शासन संरचना के निर्माण को प्राथमिकता देने की आवश्यकता से अवगत हैं. भारत शांति स्थापना गतिविधियों में महिलाओं और युवाओं द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को भी मानता है. सुरक्षा संरचनाओं को मजबूत करने से ही नागरिक सुरक्षा मजबूत होती है.”

संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन में शामिल शांतिरक्षकों को मिले कोरोना का टीका- भारत
भारत ने संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन में शामिल शांतिरक्षकों, मानवीय कार्यों में शामिल कर्मियों और अग्रिम श्रमिकों के शीघ्र टीकाकरण के लिए एक ‘‘समावेशी प्रणाली’’ का आह्वान किया. संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन में भारत के सबसे अधिक सैनिक विभिन्न स्थानों पर तैनात हैं. संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप-स्थायी प्रतिनिधि के. नागराज नायडू ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण शांति अभियानों के समक्ष कई चुनौतियों के बावजूद, उन्होंने अपने कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और महत्वपूर्ण कार्यों को जारी रखने के उद्देश्य से अपनी क्षमता की रक्षा करने के लिए अपनी आकस्मिक योजनाओं को अनुकूलित और अद्यतन किया है, जिससे कि उनके कार्य जारी रहें.

Originally Published At-ABPNews