मोदी जी की दूर की सोच से भारत बन रहा आत्मनिर्भर

जिस वक्त देश में अपना UPI सिस्टम यानी की रूपे कार्ड शुरू किया था तो कुछ लोग इसका मजाक उड़ाते थे और बोलते थे, कि इससे देश के आर्थिक हालात नहीं सुधरने वाले लेकिन आज सबकी बोलती बंद, जब ये खबर आ रही है कि गूगल, एप्पल के ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम पर प्रतिबंध लगाने के बाद रूस की हालात खराब हो रही है जिससे साफ पता चलता है कि पीएम मोदी बहुत दूर की सोच कर काम करते है।

 

रूस में प्रतिबंध के बाद गूगल, एप्पल के ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम हुआ ठप

रूस और यूक्रेन में जंग जारी है। अमेरिका द्वारा रूस पर वित्तीय प्रतिबंध लगाए जाने के बाद हजारों रूसी ग्राहकों को एप्पल पे और गूगल पे  सेवाओं का उपयोग करने से रोक दिया गया है। रूस में कई बैंकों के ग्राहकों ने बताया कि वे गूगल पे और एप्पल पे  के साथ अपने बैंक कार्ड का उपयोग करने में असमर्थ हैं। रूस के सेंट्रल बैंक के एक बयान के अनुसार, प्रतिबंधों के तहत आने वाले बैंकों के ग्राहक विदेशों में इन बैंकों के कार्ड से भुगतान नहीं कर पाएंगे। लेकिन अगर ऐसा माहौल भारत में बने तो भारत में आर्थिक तौर पर कोई फर्क नही पड़ने वाला है क्योकि भारत ने इस बाबत अपना UPI सिस्टम बना रहा है जिससे भारत में कभी भी जंग जैसे हालात में लोगों को नगदी निकालने में कोई दिक्कत नहीं होगी जो पीएम मोदी की दूरदृष्टिता का ही परिणाम है।

कोरोनाकाल में भी दिखी थी मोदी जी की दूर वाली सोच

कोरोना काल में भी कुछ इसी तरह का माहौल होने पर भी आत्मिर्भर भारत का मंत्र देकर पीएम मोदी ने ये साबित कर दिया था कि वो दूर तक सोचते है। तभी तो उनके दिखाये गये रास्ते पर चलकर भारत ने वैक्सीन का निर्माण किया तो खुद देश में ही ऑक्सीजन प्लांट वैटिलेंटर और ना जाने कितनी वस्तुओं का खुद निर्माण कर के एक मजबूत भारत के दर्शन करवाये और एक मजबूत भारत का निर्माण किया जो आज समूचे विश्व में तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है फिर वो कोई भी सेक्टर क्यों ना हो इसी तरह आज रक्षा के सेक्टर में भी भारत पहले से काफी मजबूत हो गया है ना केवल वो देशी हथियारों के दम पर दुश्मन के दिलों में भय पैदा कर रहा है। बल्कि उन्हे निर्यात करके अच्छी खासी रकम भी कमा रहा है जो ये साफ करता है कि अब भारत नया भारत बन चुका है।

आज जो बदलाव आप देख रहे है ये सब मोदी जी की दूर वाली सोच का ही नतीजा है जिसने पिछले सात सालों में भारत को कहां से कहां लाकर खड़ा कर दिया है।