13 लाख से अधिक लोगों को एक दिन में वैक्सीन लगाकर भारत ने रचा इतिहास

जहां एक तरफ दुनिया को भारत वैक्सीन दे रही है तो देश के लोगों को भी वैक्सीन लगाने में नये रिकार्ड बना रही है जिसके चलते देश में पहली बार एक दिन में 13 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है जिसके बाद देश में 48वें दिन 1.77 करोड़ लोगों के वैक्सीन लग चुकी है।कोविड वैक्सीन कितनी प्रभावी? दिल्ली के टीकाकरण केंद्र खुराक के पहले और बाद  एंटीबॉडी टेस्ट करेंगे

 

देश में तेजी से चल रहा वैक्सीन अभियान

पीएम मोदी के वैक्सीन लगवाने के बाद से देश में वैक्सीन लगवाने की होड़ लग चुकी है। स्वास्थ मंत्रालय की माने तो देश में पिछले 24 घंटों में 13 लाख 88 हजार 170 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है। देश में टीकाकरण के 48वें दिन 13.88 लाख डोज के साथ अब तक दी गई कुल डोज का आंकड़ा 1.80 करोड़ को पार कर गया है। आंकड़ों के मुताबिक, 68.38 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स और 60.22 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली डोज लगी है, जबकि 30.82 लाख हेल्थवर्कर्स और 54,177 फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरी डोज दी जा चुकी है। देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। पहले चरण में हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाया गया। दो फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गई थी। टीकाकरण के दायरे को बढ़ाते हुए पहली मार्च से 60 साल से अधिक उम्र से सभी लोगों और 45 साल से ज्यादा के गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को टीका लगाने की शुरुआत हुई है। अब तक 60 साल से ज्यादा उम्र के 14.95 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.18 लाख लोग टीका लगवा चुके हैं।

Only 4 percent of people have taken the second dose of Corona Vaccine |  कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवा रहे हैं लोग, जानिए क्या है कारण|  Hindi News, देश

 

नेता, अभिनेता ले रहें बढ़चढ़ कर हिस्सा

दूसरी तरफ देश के नेता और सेलिब्रिटी भी कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिये आगे आ रहे है। मोदी कैबिनेट के मंत्रियों की बात करे तो आज गिरीराज सिंह के साथ साथ प्रकाश जावेडकर ने वैक्सीन करवाई तो दूसरी तरफ महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी  और  राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने  भी वैक्सीन लगवाई।  इसके साथ साथ सतीश शाह तो राकेश रौशन ने भी आज वैक्सीन लगवाई। इससे साफ होता है कि देश के लोगो में भारत की वैक्सीन को लेकर कितना ऐतबार है लेकिन इन सबक के बीच कुछ लोग सिर्फ मोदी जी को नीचा दिखाने के लिये इस वैक्सीन की बुराई कर रहे है लेकिन इसके बाद भी लोगों का रूझान वैक्सीन को लेकर खूब देखा जा रहा है।

 

कोरोना को हराने के लिए विश्व हो या भारत हर जगह भारतीय वैक्सीन की तूती बोल रही है। तभी तो आज हर दिन नये रिकार्ड बनते जा रहे है और ये सब मोदी सरकार के चलते हो रहा है।