भारत और अमेरिका के बीच 3 अरब डॉलर के रक्षा डील पर मुहर

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय भारत दौरे पर आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं। आज दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में भारत और अमेरिका के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता में कई क्षेत्रों में साथ काम करने को लेकर बात हुई हैं। इस वार्ता में सबसे बड़ी डील रक्षा क्षेत्र में हुई है। लंबी बातचीत और मोल-भाव के बाद दोनों देशों के साझा बयान में ट्रंप ने बताया कि तीन अरब डॉलर से ज्यादा के रक्षा समझौते पर सहमति हुई है, जिसमें रोमियो हेलिकॉप्टर भी शामिल है। भारत और अमेरिका के बीच तीन एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसमें एक एनर्जी क्षेत्र से भी जुड़ा है।

तीन अरब के रक्षा उपकरणों पर बनी सहमति

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच द्विपक्षीय बातचीत के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने पाकिस्तान को आतंकवाद पर खरी-खरी सुनाते हुए कहा कि पाकिस्तान की धरती से चलने वाले आतंकवाद पर लगाम लगाने की जरूरत है। ट्रंप और मोदी ने दोनों देशों के बीच मजबूत रिश्तों का भी जिक्र किया। ट्रंप ने कहा कि वह भारत का यह दौरा कभी नहीं भूलेंगे। ट्रंप ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में रक्षा डील की जानकारी देते हुए कहा कि 3 अरब डॉलर से ज्यादा के डिफेंस डील से दोनों देशों के रक्षा संबंध और मजबूत होंगे। इन रक्षा सौदे में भारत की अमेरिका से 24 MH60 रोमियो हेलिकॉप्टर की 2.6 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद शामिल है। एक अन्य डील में छह AH 64E अपाचे हेलिकॉप्टर को लेकर हुई है, जिसकी कीमत 80 करोड़ डॉलर होगी।

क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी?

उधर, द्विपक्षीय वार्ता के बाद साझा बयान में पीएम मोदी ने कहा कि डिफेंस सिक्युरिटी, एनर्जी, टेक्नोलॉजी कॉ-ऑपरेशन और ट्रेड रिलेशन आदि के बारे में दोनों देशों के बीच बात हुई है। पीएम मोदी ने कहा कि तेल और गैस के क्षेत्र में अमेरिका भारत के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण स्रोत बना है। उन्होंने बताया कि दोनों देशों के बीच कुल एनर्जी व्यापार 20 बिलियन डॉलर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि तीन वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में डबल डिजिट का ग्रोथ हुआ है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने क्या कहा?

वहीं, ट्रंप ने कहा कि इस्लामिक चरमपंथ और आतंकवाद से निपटने के लिए हम दोनों देश साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि वार्ता में आठवीं तकनीक को विकसित करने पर भी बात हुई है। साथ ही उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया जापान के साथ मिलकर ब्लू डॉट नेटवर्क को विस्तार देने को लेकर भी दोनों देशों के बीच बात हुई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत में अपने शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद कहा। उन्होंने कहा, ”भारत में हमारा शानदार स्वागत हुआ। इसे हम हमेशा याद रखेंगे। हम यहां से सुखद अनुभव साथ लेकर जाएंगे।

अपनी पहली भारत यात्रा पर हैं राष्ट्रपति ट्रंप

बता दे कि राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप अपनी पहली भारत यात्रा हैं। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और उनके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। उन्होंने सोमवार को अहमदाबाद में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया और उसके बाद आगरा में ताजमहल के दीदार भी किए।

इससे पहले आज सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया का राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया। राष्ट्रपति के तौर पर भारत की अपनी पहली यात्रा पर आए ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। बाद में ट्रंप ने अपनी पत्नी के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की।

 


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •