आने वाले दिनो में हाइवे पर टोल प्लाजा से नहीं होना होगा दो चार

सोचो अगर देश की सड़को से टोल प्लाजा खत्म हो जाये तो सफर कितना बेहतर हो जायेगा। आप भी सोच रहे होगे कि ये क्या फिजूल की बात हो रही है जिसका कोई सिर पैर नही है लेकिन दोस्त मोदी सरकार कुछ ऐसा ही करने जा रही है। जिसके बाद देश की सड़कों से टोल प्लाजा को खत्म कर दिया जाएगा। केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में बताया कि सरकार एक साल के अंदर सभी टोल प्लाजा को खत्म करने की योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि टोल कलेक्शन के लिए नया GPS सिस्टम शुरू किया जाएगा, जिसके बाद किसी को भी टोल के लिए रुकने की जरूरत नहीं होगी।

Delhi-Gurgaon expressway: Link toll to wait time - The Hindu BusinessLine

देश में खत्म होंगे सभी टोल प्लाजा

देश में टोल प्लाजा पर अक्सर मनमानी करने के आरोप लगते रहते है तो टोल प्लाजा के चलते कई बार लंबे जाम का सामना आम लोगों को करना पड़ता है इन्ही बातो को ध्यान में रखकर मोदी सरकार टोल प्लाजा के चक्कर को ही खत्म करने का प्लान बना चुकी है। सरकार की माने तो टोल कलेक्शन के लिए नया GPS सिस्टम शुरू किया जाएगा जिससे टोल प्लाजा की जरूरत खत्म हो जायेगी जिससे आप तेजी के साथ सफर तय कर सकते है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की माने तो टोल प्लाजा खत्म होने के बाद GPS  के जरिए टोल की वसूली होगी। सड़क की एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स पर कैमरे होंगे। जब आप किसी सड़क पर एंट्री करेंगे और जहां निकलेंगे, दोनों जगह पर आपकी इमेज कैमरे से रिकॉर्ड कर ली जाएगी। इस हिसाब से आपसे टोल लिया जाएगा। यानी जितना सफर यात्री करेंगे सिर्फ उतना ही टोल कटेगा, आपको कहीं पर भी रुकने की जरूरत नहीं होगी. नितिन गडकरी ने ऐलान किया कि अब GSP सिस्टम नई गाड़ियों में लगकर आ रहा है, लेकिन पुरानी गाड़ियों में हम GPS फ्री में लगाकर देंगे।

130 Km Of Roads Constructed Daily Under Government Scheme: Nitin Gadkari

FASTag से टोल की चोरियां रुकीं

नितिन गडकरी ने संसद में बताया कि अभी टोल की मौजूदा व्यवस्था में चोरियां भी बहुत होती थीं। अभी कोविड के कार्यकाल में हमारा टोल कलेक्शन 24 हजार करोड़ रुपये सालाना था, जो कि 10 हजार करोड़ रुपये कम होना चाहिए था। लेकिन हम FASTag लेकर आए, जो कि 93 परसेंट लागू हो चुका है, बाकी 7 परसेंट डबल टोल देकर जा रहे हैं, क्योंकि वो रिकॉर्ड नहीं होना चाहते हैं। अब मैंने आदेश दिया है कि इन पर पुलिस कार्रवाई की जाए जिससे बेइमानी पर रोक लग सके।

वैसे भी मोदी सरकार जब से सत्ता पर आई है तब से ही लगातार तेज स्पीड से ही काम करने में जुटी है स्पीड इस सरकार का सबसे बड़ा हथियार है इसी लिये देश की जनता की रफ्तार मंद न हो इसके लिये अब टोल प्लाजा खत्म करके एक नई शुरूआत देश में करने जा रही है जिससे देश तेजी के साथ दौड़ सके।