लोकप्रियता के ग्राफ में ‘नमो’ का बजा डंका, दुनिया के नंबर-1 नेता बने मोदी

अमेरिका स्थित ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर मॉर्निंग कंसल्ट के अनुसार पीएम मोदी भारत की 71 प्रतिशत वयस्क आबादी के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। इस सर्वे में 13 नेताओं को शामिल किया गया था जिसमें पीएम मोदी 71 प्रतिशत के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं।

ग्लोबल लीडर अप्रूवल  रेटिंग में पीएम मोदी पहले स्‍थान पर

प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी का नाम विश्व के लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में सबसे ऊपर है। प्रधानमंत्री मोदी 71 प्रतिशत की रेटिंग के साथ विश्व के नेताओं के बीच ग्लोबल रेटिंग में शीर्ष पर हैं। दुनिया के 13 नेताओं की लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन छठे नंबर पर 43 फीसद रेटिंग के साथ हैं। इसके बाद कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो का नाम है। इन्हें भी 43 फीसद रेटिंग मिली है और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन को 41 फीसद रेटिंग दी गई है। बता दें कि नवंबर 2021 में भी प्रधानमंत्री मोदी का नाम दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में शामिल था।

 

नमो का बढ़ता कद

वैसे पीएम मोदी ऐसे ही नही लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच पाये है। सर्वे की माने तो जिस तरह से उन्होने भारत को कोरोना से उबारा है वो एक बड़ा काम है। 160 करोड़ भारतीय के वैक्सीनेशन का सफल काम करना इसमें एक बड़ी मिसाल है। इसके साथ साथ भारत ने जैसे जलवायु परिवर्तन पर देश और दुनिया को एक दिशा दी है उसी का नतीजा है कि दुनिया में उनकी लोकप्रियता बढ़ी है। मोदी के राज में ही आज विश्व केवल भारत को सुनता ही नही बल्कि भारत के बताये रास्ते पर चलने के लिये तैयार भी होता है। आंतकवाद पर खुलकर बोलना और दुनिया के हर देश को सहयोग करने के चलते ही पीएम मोदी की छवि आज ऐसी बनी है कि वो दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की सूची में सबसे ऊपर हो गये है।

लेकिन देश में कुछ लोग है जो पीएम मोदी इस ख्याति से खुश नजर नहीं आ रहे होगे। पर देश की आम जनता आज गर्व महसूस कर रही है और अपने प्रधान की कामयाबी पर फूली नहीं समा रही है।