नैनीताल के किसान को खत लिखकर पीएम ने बोला ‘थैंक यू’

पहले आप ने कभी ऐसा सुना था कि एक सामान्य देशवासी ने पीएम को खत लिखा हो और उसे उस खत का जवाब खुद पीएम देते हैं? शायद आपका जवाब होगा नहीं, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अगर आप पीएम मोदी से खत लिखकर खुछ पूछते है तो वो खुद उसका जवाब देते हैं। उत्तराखंड, नैनीताल के खीमानंद जो पेशे से एक किसान हैं, उन्होंने खत लिखा था जिसका जवाब पीएम मोदी ने उन्हे जवाब दिया। खीमानंद ने नरेन्द्र मोदी ऐप (नमो ऐप) के जरिए पीएम मोदी को संदेश भेजकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 5 सफल वर्ष पूरे होने और सरकार के अन्य प्रयासों के लिए बधाई दी थी। अब प्रधानमंत्री मोदी ने खीमानंद को पत्र लिखकर उन्हें उनके बहुमूल्य विचार साझा करने के लिए धन्यवाद दिया है। पीएम मोदी ने पत्र में लिखा है, ‘कृषि समेत विभिन्न क्षेत्रों में सुधार और देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे सतत प्रयासों पर अपने बहुमूल्य विचार साझा करने के लिए आपका आभार। ऐसे आत्मीय सन्देश मुझे देश की सेवा में जी-जान से जुटे रहने की नई ऊर्जा देते हैं।

Narendra Modi

PMFBY कर रही किसानों के हितों की रक्षा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की सफलता का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने बताया, ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम की अनिश्चितता से जुड़े जोखिम को कम कर मेहनती किसान भाई बहनों के आर्थिक हितों की रक्षा करने में लगातार अहम भूमिका निभा रही है। किसान हितैषी बीमा योजना का लाभ आज करोड़ों किसान ले रहे हैं।’ इससे पहले खीमानंद ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने संदेश में फसल बीमा योजना के 5 सफल वर्ष पूरे होने पर बधाई दी थी। साथ ही खीमानंद ने कहा था प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के जरिए नागरिकों की उन्नति और राष्ट्र की प्रगति के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।

अन्नदाता की इनकम ज्यादा से ज्यादा बढ़े इसके लिये सरकार कर रही काम

कृषि और किसान कल्याण के प्रति संकल्पित सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लेटर में आगे लिखा है, ‘पिछले पांच वर्षों में व्यापक कवरेज और पारदर्शी दावा निस्तारण प्रक्रिया के माध्यम से यह योजना किसान कल्याण को समर्पित हमारे संकल्पित प्रयासों और पक्के इरादों की एक महत्वपूर्ण मिसाल बन कर उभरी है। आज बीज से लेकर बाजार तक किसान भाई-बहनों की हर छोटी-बड़ी दिक्कतों को दूर करने और अन्नदाता की समृद्धि और कृषि की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।’ इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने देश की प्रगति में देशवासियों के योगदान और उनकी भूमिका की सराहना करते हुए लिखा, ‘सर्वांगीण और सर्वस्पर्शी विकास के दृष्टिकोण के साथ आज देश एक सशक्त, समृद्ध और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की ओर तेजी से अग्रसर है। समस्त देशवासियों के विश्वास से ऊर्जित देश राष्ट्रीय लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए एकनिष्ठ है और मुझे पूर्ण विश्वास है कि देश को विश्व पटल पर नई ऊंचाइयों पर ले जाने के हमारे प्रयास आगे और तेज होंगे।’

वैसे ये पहला मौका नही है जब पीएम ने किसी देशवासी को खत का जवाब दिया है इसके पहले पीएम ने बनारस के एक रिक्शे वाले के खत का भी जवाब दिया था जो ये बताता है कि पीएम कितने भी बिजी क्यों न हो, वो हर देशवासियों के साथ हमेशा जुड़े होते हैं।