अगर आप की इच्छा है अपने पीएम मोदी से मिलने की तो ये 10 तरीके आएंगे आपके बहुत काम

देश-दुनिया में भारत का नाम चमकाने वाले देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी से देश का हर शख्स मिलना चाहता है और कुछ पल उनके साथ बिताने की किसकी अभिलाषा आखिर किसकी नही होगी।चलिये हम आपकी इसी समस्या को सुलझाने के लिए वे तरीके बता रहे हैं, जिसके जरिए आप सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं और अपनी बात रख सकते हैं.

अगर हम पहले के प्रधानमंत्रियों से मिलने की बात करे तो उनसे मिलना काफी कठिन होता था लेकिन नई तकनीकों के माध्यम से पीएम ने इसे बहुत ही आसान बना दिया है. डिजिटलाइजेशन पर जोर देने वाले पीएम मोदी ने जनता के साथ संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कार्यालय ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों की शुरूआत की है, इसकी जानकारी हम आप को देते हैं :

 

पहला तरीका

प्रधानमंत्री से संपर्क साधने के लिए आप आरटीआई फाइल कर सकते हैं. अगर आप प्रधानमंत्री से उनके कार्यों को लेकर कुछ सवाल जवाब करना चाहते हैं तो आप आरटीआई एक्ट 2005 के तहत भी आप अपने सभी सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन एक आवेदन भरना होगा, जिसके साथ आपको 10 रुपए नकद या ‘सेक्शन ऑफिसर, पीएमओ’ के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा. इसके संबंध में अगर आपको और भी जानकारी चाहिए तो आप ‘पीएमओ इंडिया आरटीआई पेज’ पर जा सकते हैं

 

दूसरा तरीका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का दूसरा तरीका हैकि आप कार्यालय की वेबसाइट पर जाकर या पत्राचार के माध्यम से आप नरेन्द्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं. प्रधानमंत्री कार्यलय की आधिकारिक वेबसाइट http://pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ पर जाकर आप सीधे प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते हैं. इस वेब पोर्टल का निर्माण प्रधानमंत्री कार्यालय के स्टाफ द्वारा नरेंद्र मोदीजी के साथ बातचीत हेतु भारत की जनता के लिए तैयार किया गया है. लिंक पर क्लिक कर लॉगइन करने के बाद अपने आपको प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क करने के लिए पंजीकृत कर सकते हैं.

तीसरा तरीका

आप खत के जरिये से भी पीएम से संपर्क साध सकते हैं. आप इस पते पर पत्र लिख कर सकते है. देशभर से करीब 20,000 या उससे भी अधिक पत्र पीएम को आते हैं. जिनका जवाब भी दिया जाता है. 

पता:

वेब सूचना प्रबंधक: संयुक्त सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय,

                साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011

                दूरभाष संख्या:- 011-23014547

 

चौथी तरीका

MyGov.nic.in पोर्टल के माध्यम से भी अपनी बात को प्रधानमंत्री तर पहुंचा सकते हैं. आप इस वेबसाइट के पोर्टल पर जाकर फॉर्म भरकर अपनी पूरी परेशानी बता सकते हैं या कोई सुझाव दे सकते हैं. लेकिन, इसके लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा. http://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx इसी तरह नमो एप के जरिये भी आप पीएम मोदी से जुड़ सकते हैं

 

पांचवां तरीका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संपर्क को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री की तकनीकी टीम द्वारा एंड्रॉइड, विंडोज और आईओएस तीनों माध्यमों में मोबाइल एप्लिकेशन NaMo App विकसित की है. आप अपने मोबाइल फोन पर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और नरेंद्र मोदी के कार्यों से संबंधित समाचार और अपडेट ले सकते हैं. इस ऐप के जरिये आप प्रधानमंत्री का ब्लॉग को भी पढ़ सकते हैं.

छठवां तरीका

आप फैक्स के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं. आप 0091-11-23019545 या 0091-11-23016857 नंबर पर फैक्स कर अपनी समस्या और सुझाव दोनों प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचा सकते हैं. फैक्स का जवाब तभी दिया जाएगा. जब वास्तव में आपके द्वारा किया गया फैक्स महत्वपूर्ण होगा.

 

सातवां तरीका

ट्वीटर पर सबसे ज्यादा ट्रेंड करने वालों में प्रधानमंत्री मोदी का नाम शुमार है. इसलिए आप अपने पीएम से संपर्क साधने के लिए ट्वीटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.आप@Narendramodi (https://twitter.com/narendramodi) ट्वीटर हैंडल पर अपने ट्वीट भी कर सकते हैं.

 

आठवां तरीका

यू ट्यूब के माध्यम से भी आप पीएम से संपर्क साध सकते हैं. इसके लिए यू ट्यूब चैनल पर ‘Send Message’ के विकल्प को चुनना होगा. इसके माध्यम से आपका प्रश्न पीएम तक पहुंच जाएगा.इसलिए अगर आप भी अपने प्रधानमंत्री से मिलने के इच्छुक हैं, तो ये तरीके अपनाएं. इन माध्यमों के जरिये आप किसी भी मुद्दे पर प्रधानमंत्री कार्यालय यानि PMO या पीएम नरेंद्र मोदी से संपर्क स्थापित कर अपने विचारों को उकेर सकते हैं.

 

9वां तरीका

[email protected] यह पीएम की ईमेल आईडी है. यह उनके एंड्रॉइड ऐप पेज से मिली है.

 

10वां तरीका

सोशल मीडिया के जरिए आप पीएम मोदी तक पहुंच सकते हैं. @PMOIndia या  @Narendramodi पर ट्वीट करके भी सीधे अपनी बात पीएम तक पहुंचा सकते हैं. Narendra modi Facebook Page या fb.com/pmoindia पर जाकर आप फेसबुक के जरिए भी पीएम तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं. यू-ट्यूब के जरिए भी पीएम तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं. Narendra modi’s Youtube Channel पर जाकर अपना मैसेज सेंड कर सकते

तो अब आप की चाहत पीएम से मिलने इन तरीकों से पूरी हो सकती है तो फिर देर किस बात की है अगर आप अपने पीएम से मिलना या कुछ संदेश देना चाहते है तो पिर झट से इन तरीकों को अपनाये और पीएम से रूबरू हो जाये।