इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने की पीएम मोदी की तारीफ, राहुल के लिए कहा कड़वी बात

PC - thehindustan

प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने राहुल गांधी पर एक कार्यक्रम के दौरान तीखा हमला करते हुए कहा कि ‘पांचवीं पीढ़ी के राजवंशी’ राहुल गांधी का मेहनतकश नरेंद्र मोदी के रहते राजनीति में कोई भविष्य नहीं है।

Kerala Literature Festival in Kozhikode

केरल लिटरेचर फेस्टिवल के दूसरे दिन “राष्ट्र भक्ति बनाम अंधराष्ट्रीयता” विषय पर आयोजित सत्र में इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने शुक्रवार को कहा कि, “मैं निजी तौर पर राहुल गांधी के खिलाफ नहीं हूं। वह सौम्य और सुसभ्य व्यक्ति हैं, लेकिन युवा भारत एक खानदान की पांचवी पीढ़ी को नहीं चाहता। अगर आप मलयाली लोग 2024 में दोबारा राहुल गांधी को चुनने की गलती करेंगे तो शायद इसके जरिये आप नरेंद्र मोदी को ही बढ़त देंगे।”

उन्होंने कहा राहुल गांधी के पास भारतीय राजनीति में “कठोर परिश्रमी और खुद मुकाम बनाने वाले” नरेंद्र मोदी के सामने कोई मौका नहीं है और केरल के लोगों ने कांग्रेस नेता को संसद के लिए चुनकर विनाशकारी कार्य किया है। सत्र में मौजूद केरलावासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा केरल ने भारत के लिए कई बेहतरीन काम किए हैं, लेकिन आपने संसद के लिए राहुल गांधी को चुनकर एक विनाशकारी कार्य किया है। बता दे कि राहुल गांधी को 2019 के लोकसभा चुनाव में गांधी परिवार के गढ़ उत्तर प्रदेश के अमेठी में उन्हें स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, जबकि केरल के वायनाड से उन्हें जीत मिली थी।

PM MODI

रामचंद्र गुहा ने नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच के अंतर को स्पष्ट करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सेल्फ मेड हैं, नरेंद्र मोदी ने अपनी शख्सियत खुद बनाई है। उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि “उन्होंने 15 साल तक राज्य को चलाया है और उनमें प्रशासनिक अनुभव है। वह उल्लेखनीय रूप से कठिन परिश्रम करते हैं और कभी यूरोप जाने के लिए छुट्टी नहीं लेते। मेरा विश्वास कीजिए, मैं यह सब गंभीरता से कह रहा हूं।”

रामचंद्र गुहा ने वामपंथियों पर भी निशाना साधते हुए कहा कि भारतीय वामपंथियों के पाखंड की वजह से देश में राष्ट्रवाद की लहर है। लेफ्ट पार्टियों ने हमेशा भारत से ज्यादा दूसरे देशों को प्यार किया। दुनियाभर में राष्ट्रवाद और पड़ोसी देशों में इस्लामिक कट्टरपंथ को बढ़ावा मिलने की वजह से ही भारत में हिंदुत्व को हालिया समय में बढ़ावा मिला है।