हौसले को सलाम: दोनों हाथ नहीं, पैर से डाला वोट, सोशल मीडिया पर खूब हो रही तारीफ

पंखों से कुछ नहीं होता…हौसलों से उड़ान होती है। एक तरफ जहां मतदान के प्रति लोगों में उदासीनता दिखती है, वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे लोग हैं, जो विपरीत परिस्थियों के बावजूद अपने मताधिकार का प्रयोग कर हर बार हमें प्रेरणा दे जाते हैं।

लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए हर बार कुछ ऐसे लोग सामने आते हैं, जो ना सिर्फ हमें प्रेरणा देते हैं बल्कि उन पर हमें फक्र भी होता है। इस बार के चुनाव में भी ऐसे कुछ लोगों ने मतदान में हिस्सा लेकर हमें लोकतंत्र में वोट के महत्व को बखूबी समझाया है। ऐसे ही एक वोटर तेलंगाना के आदिलाबाद निर्वाचन क्षेत्र में दिखे। दोनों हाथ ना होने के बावजूद 25 वर्ष के जाकिर पाशा पैर से मतदान करते दिखे।

तेलंगाना में जहां कि चुनावों में वोटरों की उदासीनता अक्सर देखने को मिलती है, 25 साल के जाकिर ने एक प्रेरणादायी तस्वीर सामने रखी है। मतदान स्थल पर पहुंचे जाकिर पाशा को जिसने भी पैर से मतदान करते देखा, उनकी प्रशंसा किए बिना नहीं रह सकता। इतना ही नहीं उनका यह फोटो जब वायरल हुआ तो सोशल मीडिया में देखते ही देखते जाकिर हीरो बन गए। सोशल मीडिया पर लोगों ने उनके जोश को सलाम करते हुए उनकी जमकर तारीफ की है।

पाशा जब मतदान स्थल पर पहुंचे तो वहां मतदानकर्मी भी उन्हें देखकर हैरान रह गए। पर, बिना किसी की मदद लिए दाहिने पैर से पेन पकड़कर सभी औपचारिकताएं (हस्ताक्षर आदि) पूरी कीं। फिर बाएं पैर के अंगूठे पर चुनाव निशान लगवाकर उसी के सहारे ईवीएम से वोट भी डाला।

दुनिया को अलविदा कहने से पहले डालना चाहती थी वोट

बता दें कि पहले चरण के चुनाव में ऐसा ही एक मामला यूपी के मुजफ्फनरगर से सामने आया था। यहां 85 साल की किश्नो देवी काफी बीमार थीं। उठने-चलने में असमर्थ होने की वजह से वह बिस्तर पर ही पड़ी रहती थीं। उनकी आखिरी इच्छा थी कि वह दुनिया को अलविदा कहने से पहले एक बार वोट जरूर करें। 11 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव में जब उनके क्षेत्र के लोग वोट करने जा रहे थे, तो वह भी पोलिंग बूथ जाने की जिद करने लगी। किसी तरह बिस्तर पर ही उन्हें लेकर परिजन पोलिंग पूथ पर पहुंचे और उन्होंने उन्होंने वोट डालकर मताधिकार का प्रयोग किया। इसके एक-दो घंटे बाद ही उनकी मौत हो गई।

Story Originally Appeared On https://navbharattimes.indiatimes.com