2022 के पहले दिन किसानों को दिया गिफ्ट, तेजी से नये साल में होते रहेंगे विकास के काम : पीएम मोदी

साल 2022 के पहले दिन पीएम मोदी ने देश के किसानों को नये साल का तोहफा दिया। 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की। साथ ही लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।

यूपीआई से 70 लाख करोड़ का लेन-देन

देश की आर्थिक हालात का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि आज देश की विकास दर 8 फीसदी से ज्यादा है तो रिकार्ड विदेशी निवेश भी देश में आ रहा है। इतना ही नही उन्होने कहा, 2021 में भारत ने करीब-करीब 70 लाख करोड़ रुपए का लेन-देन सिर्फ UPI से किया है। आज भारत में 50,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप्स काम कर रहे हैं। इनमें से 10,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप्स तो पिछले 6 महीने में बने हैं। वर्ष 2022 में हमें अपनी गति को और तेज़ करना है। हां, कोरोना  की चुनौतियां हैं, लेकिन कोरोना भारत की रफ्तार नहीं रोक सकता है। भारत पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ कोरोना से भी लड़ेगा और अपने राष्ट्रीय हितों को भी पूरा करेगा।

भारतीय का मनोभाव बन रहा है

पीएम ने कहा, ‘राष्ट्र प्रथम’ की भावना के साथ राष्ट्र के लिए निरंतर प्रयास, आज हर भारतीय का मनोभाव बन रहा है और इसलिए ही, आज हमारे प्रयासों में एकजुटता है, हमारे संकल्पों में सिद्धि की अधीरता है। आज हमारी नीतियों में निरंतरता है, हमारे निर्णयों में दूरदर्शिता है। उन्होंने किसानों पर कहा कि देश के छोटे किसानों के बढ़ते हुए सामर्थ्य को संगठित रूप देने में हमारे किसान उत्पाद संगठनों- एफपीओ की बड़ी भूमिका है। जो छोटा किसान पहले अलग-थलग रहता था, उसके पास अब एफपीओ के रूप में पांच बड़ी शक्तियां हैं। पीएम ने कहा कि हर बार हर किस्त समय से, हर साल हजारों करोड़ रुपये का ट्रांसफर बिना किसी बिचौलिए के, बिना किसी कमीशन के होता है। पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था कि भारत में ऐसा भी हो सकता है।

किसानों ने बोला सरकार की योजनाओं से सुधरा जीवन

इस दौरान किसानों से खुद पीएम मोदी ने बात की और किसानों ने बताया की सरकारी योजनाओं के चलते आज किसानों का जीवन बदल रहा है। लखनऊ के किसानों ने पीएम मोदी को बताया कि उनकी योजनाओं से आज किसानों की आय पहले से काफी बेहतर हुई है। तो राजस्थान के भारतपुर के किसानों ने बताया कि आज सरकारी योजनाओं को बहुत आसानी से फायदा मिलता है पहले की तरह बिचौलियों की जरूरत नही पड़ती है।

इसके साथ साथ पीएम मोदी ने नये साल में और तेजी के साथ काम करने की बात कही और देशवासीयों से संकल्प दिलाया की वो देश के विकास में तेजी से आगे काम करेंगे।