फ्रांस ने यूएन में कहा UNSC में भारत स्थायी सदस्यता का हकदार

united-nations

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में स्थायी सदस्यता पर फ्रांस ने भारत का समर्थन किया है। उसने कहा है कि भारत को सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्या मिलना बेहद जरुरी है। फ्रांस ने यूएन में इस मामले में भारत समेत कई अन्य देशों का भी समर्थन किया है। संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस के राजदूत ने कहा कि भारत, जर्मनी, ब्राजील और जापान जैसे देशों को सुधार और समकालीन वास्तविकताओं को बेहतर ढंग से दर्शाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता की बहुत जरुरत है, संयुक्त राष्ट्र में इन देशों को सदस्यता दिलाना फ्रांस की प्राथमिकताओं में से एक है।

फ्रांस के लिए यह प्राथमिकता का विषय

france

बता दें भारत संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद में लंबे समय से स्थायी सदस्यता हासिल करने की कोशिश कर रहा है, उसका कहना है कि संयुक्त राष्ट्र में एक स्थायी सदस्य के रूप में उसे एक जगह मिलनी चाहिए। यूएन में फ्रांस के प्रतिनिधि फ्रांस्वा डेल्ट्रे ने कहा, ‘भारत, जर्मनी, ब्राजील, जापान और कुछ अफ्रीकी देशों को सुरक्षा परिषद में इन प्रमुख देशों को शामिल करना फ्रांस की ‘रणनीतिक’ प्राथमिकताओं में शामिल है। फ्रांस का मानना है कि कुछ प्रमुख सदस्यों को जोड़ने के साथ सुरक्षा परिषद को बृहत बनाना ‘हमारी रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है’।

भारत संयुक्त राष्ट्र में सुरक्षा परिषद के लंबे समय से लंबित पड़े सुधारों के लिए दवाब देने वाले प्रयासों में सबसे अग्रणी देश है और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत के दावे का पूरा समर्थन किया है। फ्रांस ने संयुक्त् राष्ट्रव सुरक्षा परिषद की संरचना में बदलाव की वकालत की है।