शानदार तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चुनाव आयोग की सराहना की

Pranab_Mukherjee_hails_Election_commission

17वें लोकसभा का मतदान संपन्न होने के बाद पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने निर्वाचन आयोग की तारीफ की है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चुनाव आयोग की सोमवार को सराहना करते हुए कहा कि, 2019 का लोकसभा चुनाव शानदार तरीके से संपन्न कराया गया। मुखर्जी का यह बयान ऐसे समय आया है जब विपक्षी दल लगातार चुनाव आयोग को निशाना बना रहे हैं।

दिल्ली में सोमवार को सोनिया सिंह की किताब ‘Defining India: Through Their Eyes’ के विमोचन के दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया शानदार तरीके से संपन्न हुई है। मुखर्जी ने इस मौके पर कहा कि पहले चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन के समय से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों तक संस्थान ने बहुत अच्छे से काम किया है।

election-commission

प्रणब मुखर्जी ने कहा, “तीनों आयुक्त कार्यपालिका द्वारा नियुक्त किए गए हैं और वे सभी अपना काम बढ़िया तरीके से कर रहे हैं। आप उनकी आलोचना नहीं कर सकते।” साथ ही इस मौके पर पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, “अगर लोकतंत्र सफलता पूर्वक आगे बढ़ रहा है तो इसका बहुत बड़ा श्रेय चुनाव आयुक्तों को जाता है, जिन्होंने अपना काम सराहनीय ढंग से किया है। सुकुमार सेन से अब तक सभी चुनाव आयुक्तों ने अच्छा काम किया है।”

गौरतलब है की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक दिन पहले ही आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष चुनाव आयोग ने आत्मसमर्पण कर दिया है और चुनाव आयोग अब निष्पक्ष या सम्मानित नहीं रह गया है। सभी प्रमुख विपक्षी दल चुनाव आयोग के कथित तौर पर बीजेपी के प्रति झुकाव रखने को लेकर आयोग की पूर्व में भी आलोचना करते रहे हैं।