हर रोज कोरोना को लेकर आ रही राहत भरी खबर

पिछले करीब छह महीनों से कोरोना विषाणु से संबंधित बुरी और नकारात्मक खबरों के बीच अब जाकर थोड़़ी राहत भरी खबर आई है। एक तरफ कोरोना के मामले लगातार गिर रहे है तो स्वास्थ्य मंत्री ड़ॉ. हर्षवर्धन ने उम्मीद जताई है कि अगले साल जुलाई तक 25 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने के लिए कोरोना टीके की खुराक तैयार कर ली जायेगी। तो लोगों को कोरोना से कैसे बचना चाहिये इसकी नई गाइडलाइंस भी जारी की है।

 

 

आयुष मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस

कोरोना को लेकर लगातार देश में सुधार की खबर आ रही है। अक्टूबर के महीने में देश में कोरोना के ग्राफ में लगातार गिरावट देखी जा रही है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के  61,267 नए मामले सामने आए हैं। 25 अगस्त के बाद ऐसा हुआ है जब देश में कोविड 19 नए मामले इतने कम हैं। यानी 25 अगस्त के बाद से आज सबसे कम मामले दर्ज किए गए है। 25 अगस्त को भारत में 60,975 नए मामले सामने आए थे। बीते वक्त में भारत में एक दिन के अंदर ही करीब 98 हजार तक कोरोना के मरीज मिले थे। मगर अब स्थिति में सुधार आ रहा है और नए केसों में करीब 30 फीसद तक कमी आ गई है। जिसके बाद आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचने के लिये नई गाइडलाइंस जारी की है।

आयुष मंत्रालय की नई गाइडलाइंस की प्रमुख बातें

  1. आयुष मंत्रालय ने कहा कि दिनभर गर्म पानी पीएं। गर्म ताजा बना खाना ही खाएं।
  2. कम से कम 30 मिनट तक योग का अभ्यास, प्राणायाम और ध्यान लगाना बहुत महत्वपूर्ण है।
  3. भोजन पकाने के समय इसमें हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।
  4. इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए मंत्रालय ने सुबह 1 चम्मच च्यवनप्राश खाने की सलाह दी है।
  5. जो डायबिटीज के रोगी हैं, उन्हें बिना शुगर वाला च्यवनप्राश खाने की सलाह दी गई है।
  6. दिन में 1 या 2 बार हर्बल चाय पीएं. तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा ले सकते हैं।
  7. 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की सलाह दी गई है।
  8. सुबह और शाम अपने दोनों नथूनों में तिल या नारियल का तेल या घी लगाएं।

वैक्सीन पर तेजी से हो रहा काम

एत तरफ कोरोना को देशवासी हराने में लगे है तो इसका पूरी तरह से खत्म करने के लिए वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने में जुटे है। खुद स्वास्थ्य मंत्री ड़ॉ. हर्षवर्धन ने उम्मीद जताई है कि अगले साल जुलाई तक 25 करोड़़ लोगों को वैक्सीन देने के कोरोना टीके की खुराक तैयार कर ली जाएगी। अगर सरकार अपनी इस योजना में पूरी तरह सफल हो जाती है तो भारत के लिए यह बहुत बड़़ी उपलब्धि मानी जाएगी। कोरोना के इस टीके से करीब 25 करोड़ लोगों में एंटीबॉड़ी विकसित होगी। चिकित्सकों का मानना है कि करीब इतने ही लोगों में हर्ड़ इम्युनिटि के जरिये एंटीबॉड़ी विकसित हो जाएगी। अगर सचमुच ऐसा हुआ तो अगले साल जुलाई तक देश की लगभग आधी आबादी कोरोना से मुक्त हो जाएगी। आगामी छह महीने में कोरोना वैक्सीन की खेप बाजार में आएगी और इस तरह 2021 के अंत तक पूरा देश कोरोना मुक्त हो जाएगा।

संकट के इस दौर में सरकार के साथ साथ हर भारतवासी कोरोना को हराने मे जिस तरह अपना रोल अदा कर रहा है वो जरूर तारीफ के काबिल है ऐसे में सरकार द्वारा आई ये नई गाइडलाइंस का पालन करके अपने आपको समाज को और देश को बचाने का वचन भी देना होगा।

Leave a Reply