कोरोना वायरस से न हो परेशान, बस रखे ये विशेष ध्यान

कोरोना वायरस की दस्तक चीन के बाद, अब दिल्ली, नोएडा और आगरा तक फैल चुकी है। मोदी सरकार ने इस वायरस से निपटने के लिये युध्द स्तर पर तैयारी भी की है। साथ ही साथ दिल्ली सहित देश के सभी अस्पतालों को भी तैयार रहने का आदेश दिया गया है लेकिन अगर कुछ सावधानियां बरती जाये तो कोरोना से आप बच सकते हैं।

दुनियाभर से होता हुआ कोरोना अब भारत में भी लोगों को शिकार बना रहा है, लेकिन देशवासियों से हमारी अपील है कि वो ज्यादा पैनिक न हो बस ये कुछ उपाये है जिन्हे अगर अपनाया जाये तो ये वायरस हावी नही हो पायेगा।

सावधानी ही बचाव है

 दिन में कई बार हाथ साबुन से या हैंडवॉश से साफ करें।
 जिनमें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हो, उनके करीब न जाएं।
 पर्याप्त मात्रा में लिक्वड और पोषक तत्व का ग्रहण करें।
 खाने में दही का इस्तेमाल जरूर करेंl
 मोबाइल स्क्रीन को डिसइनफेक्ट वाइप से साफ करें l
 बाथरूम साफ रखें, प्लास्टिक कर्टन का इस्तेमाल न करें।

इसके साथ साथ बाबा रामदेव जी की माने तो सर्दी, जुकाम कोरोना वायरस नहीं है उनका कहना है कि जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, उसपर इसके अटैक का खतरा ज्यादा है। उन्होंने कहा कि बचाव के लिए प्राणायाम किया जाए। रामदेव ने कहा कि वायरस का फिलहाल कोई इलाज नहीं है, लेकिन दिखनेवाले लक्षणों के हिसाब से इसका इलाज हो रहा है। रामदेव मानते हैं कि गिलोए, तुलसी, काली मिर्च, हल्दी को उबालकर पीने से सर्दी, बुखार, जुकाम एकसाथ ठीक हो जाते हैं। ऐसे में इसका प्रयोग ज्यादा बेहतर रहेगा।

दिल्ली में वायरस को बेअसर करेगा मौसम!

दूसरी तरफ दिल्ली में मौसम भी बदल रहा है और दिल्ली धीरे धीरे सर्दी के आगोश से गर्मी की तरफ बढ़ रही है।जो एक अच्छी बात है, क्योंकि माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का असर 30-35 डिग्री के तापमान पर बहुत कम हो जाता है। ऐसे में दिल्ली में मौसम भी कोरोना को खत्म करने में मदद करेगा।

अफवाहों को न फैलाएं

कोरोना वायरस को लेकर अफवाह भी बाजार में बहुत फैलाई जा रही है कि ऐसा करने से कोरोना वायरस से बच सकते हैं और ऐसा करने पर वायरस के चपेट में आप आ सकते हैं। मसलन जैसे अफवाह फैलाई जा रही है कि लहसून, गौ मूत्र, और निमोनिया के वैकसीन से कोरोना वायरस का इलाज होता है लेकिन ये कोरी अफवाह अभी तक कोरोना वायरस से निपटने के लिए कोई ठोस दवा नहीं बन पाई है। बस सावधानियां ही इसका बचाव है।

दिल्ली सहित आसपास ये बीमारी तेजी से न फैले इसके लिए भीड़ वाली जगाहों पर न जाये इसको लेकर खुद पीएम मोदी ने भी पहल करते हुए कोरोना वायरस के चलते होली त्योहार पर होली मिलन समारोह में न जाने की बात कही है। खुद पीएम ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि की है l इसके बाद देश के कई नेताओं ने भी पीएम मोदी के दिखाये रास्ते पर चलने की बात कही है। ऐसे में आम लोगो से भी अपील है कि वो इस बार त्योहार में भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने से परहेज करें जिससे इस बीमारी से बचाव हो सके।