नौकरी जाने पर न लें टेंशन, मोदी सरकार की इस योजना का लाभ उठाये

Do not take tension on leaving the job

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। निजी क्षेत्र में नौकरी करने वालों पर हमेशा नौकरी जाने का खतरा बना रहता है। नौकरी छूट जाने पर घर का खर्च कैसे चलेगा, बच्चों की फीस कैसे भरेंगे, घर की ईएमआई का क्या होगा, जैसे सवाल सामने खड़े हो जाते हैं। नौकरी जाने के बाद पैसे की किल्लत से हर किसी को सामना करना पड़ता है और इससे उस इंसान के जीवनशैली पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। लोगों की इसी चिंता को दूर करने के लिए मोदी सरकार के योजना के तहत बेरोजगार हो चुके लोगों के बैंक अकाउंट में पैसे डालेगी।

Modi government scheme

आइए जानते हैं इस योजना के बारे में..

अगर किसी वजह से आपकी नौकरी चली जाती है तो आपको पैसे की तंगी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए मोदी सरकार ने बीते साल ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण’ नाम की एक योजना शुरू की थी। इस योजना के अंतर्गत अगर किसी वजह से संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों की नौकरी छूट जाती है तो मोदी सरकार योजना के तहत उस आदमी को 24 महीने तक निश्चित राशि देगी।

ESIC

इस योजना का लाभ संगठित क्षेत्र के वही कर्मचारी उठा सकते हैं जो ईएसआईसी से बीमित हैं और दो साल से अधिक समय नौकरी कर चुके हों। इसके अलावा आधार और बैंक अकाउंट डाटा बेस से जुड़ा होना जरूरी है।

किसे नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

लेकिन उन लोगों को स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा जिन्हें किसी कारण से कंपनी से निकाल दिया जाता है या उस व्यक्ति पर किसी तरह का आपराधिक मुकदमा दर्ज होता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलता है। इसके अलावा जो लोग ऐच्छिक रिटायरमेंट (VRS) लेते हैं तो उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

कैसे करें आवेदन?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए आप ESIC की बेवसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसे भरकर आपको ESIC के किसी ब्रांच में जमा करवाना होगा। इस फॉर्म के साथ 20 रुपये का नॉन-ज्यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविड करवाना होगा। इसमें AB-1 से लेकर AB-4 फॉर्म जमा करवाया जाएगा। ऑनलाइन सुविधा इसके लिए शुरू होने वाली है।

गौरतलब है कि योजना के तहत कर्मचारी को जीवन में एक बार ही इस तरह की मदद दी जाएगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ESIC की बेवसाइट पर जाकर अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

योजना के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793e9098d125.pdf