दिल्ली विधानसभा चुनाव का प्रचार चरम पर

PC - Twitter ( @Payalbh65771354)दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए तीन दिन शेष हैं। सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। विभिन्न दलों के शीर्ष नेता, रोड शो, सार्वजनिक सभाएं और घर-घर जाकर प्रचार कर रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पश्चिमी दिल्लीं के द्वारका इलाके में रैली को सम्बोधित किया। गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली छावनी, पटेल नगर और तिमारपुर में जनसभाएं की।

एक देश, एक कर और एक राशन कार्ड जल्द् ही एक सच्चाई होगी

रैली को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “एक देश, एक कर और एक राशन कार्ड जल्द् ही एक सच्चाई होगी”। आज दिल्ली में एक चुनाव सभा को संबोधित करते हुए उन्हों ने कहा कि सरकार एक राशन कार्ड प्रणाली को लागू करने के लिए काम कर रही है, जो सभी शहरों में मान्य हो। मोदी ने कहा कि इस प्रणाली से ऐसे लाखों लोग लाभान्वित होंगे जो बेहतर नौकरी और अवसर की तलाश में एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं।

चुनाव सभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दिल्ली में एक ऐसी सरकार होनी चाहिए जो राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में केंद्र सरकार के कड़े फैसलों का समर्थन करें। उन्हों ने कहा कि देश को ऐसी सरकारों की जरूरत नहीं है जो संकट के समय देश के फैसलों के खिलाफ काम करें। मोदी ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को लागू किए जाने के पहले दिन से लेकर लोगों ने देखा है कि कैसे कुछ राज्य सरकारों और लोगों द्वारा झूठी बातें फैलाई जा रही है। उन्हों ने कहा कि दिल्ली के लोग यह समझने के लिए परिपक्व हैं कि दिल्ली का विकास, वोट बैंक की राजनीति के जरिये नहीं हो सकता।

वहीँ भाजपा अध्येक्ष जे पी नड्डा ने कस्तूरबा नगर में और उत्तकरप्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यानाथ ने किराड़ी में एक जनसभा को सम्बोधित किया।

दूसरी तरफ विपक्षी पार्टियाँ भी जी जान से चुनाव प्रचार में लगी हुई है। आज कांग्रेस के वरिष्ठु नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमररिन्दर सिंह, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और राज्यसभा सांसद राज बब्बर ने भी दिल्ली में जनसभाएं की।

आम आदमी पार्टी ने आज जारी किया पार्टी का घोषणापत्र

वही सत्ताधारी पार्टी आम आदमी पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने अपने सहयोगियों के साथ आज पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। मीडिया के साथ बातचीत में आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर उनकी पार्टी फिर से सत्ताठ में आती है तो वह दिल्ली जन लोकपाल विधेयक को पारित कराने के लिए लगातार प्रयास करती रहेगी।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी दिल्ली के लोगों के लिए गुणवत्ता्पूर्ण शिक्षा, स्वास्थ, स्वच्छ जल और 24 घंटे बिजली की गारंटी देती है। अपने घोषणापत्र में आम आदमी पार्टी ने घर तक राशन पहुंचाने और दस लाख वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थयात्रा का वायदा किया है।

सिसोदिया ने कहा कि फिर सत्ताे में आने पर आम आदमी पार्टी 24 घंटे बाजार खुले रखने के लिए एक प्रायोगिक परियोजना शुरू करेगी। घोषणा पत्र में दिल्ली की सड़कों के नवीकरण और यमुना नदी के विकास का भी वादा किया गया है। अपने घोषणापत्र में पार्टी ने कहा कि वह दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने का प्रयास करेगी।

8 फरवरी को होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव में एक करोड़ 47 लाख मतदाता 668 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतगणना 11 फरवरी को की जायेगी।