रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 02 से 06 सितंबर तक जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर जाएंगे

Defense Minister Rajnath Singh will visit Japan and South Korea

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जापान (02 से 03 सितंबर, 2019) और दक्षिण कोरिया (05 से 06 सितंबर, 2019) का दौरा करेंगे। राजनाथ सिंह द्विपक्षीय रणनीतिक रिश्तों को बढ़ाने और प्रमुख सैन्य मंचों पर सह-विकास की संभावनाओं को तलाशने के लिए रविवार से पांच दिनों की जापान और दक्षिण कोरिया यात्रा पर रवाना होंगे।

जापान यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री जापान के रक्षा मंत्री श्री ताकेशी इवाया के साथ वार्षिक रक्षा मंत्रिस्तरीय संवाद की सह-अध्यक्षता करेंगे। मंत्रिस्तरीय संवाद का उद्देश्य भारत-जापान विशेष सामरिक एवं वैश्विक साझेदारी को मजबूत बनाना है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच पारस्परिक रक्षा और सुरक्षा के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। अपनी यात्रा के दौरान श्री राजनाथ सिंह जापान के प्रधानमंत्री श्री शिंजो आबे से मुलाकात भी करेंगे। जापान द्वारा भारत को यूएस-2 एम्फीबियस विमान की आपूर्ति के काफी समय से लंबित मुद्दे पर भी दोनों देशों में विचार-विमर्श की उम्मीद है। एक वरिष्ट अधिकारी ने बताया की रक्षा मंत्री की जापान यात्रा के दौरान द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के तमाम पहलुओं की समीक्षा की जाएगी।

टोक्यो से ४ सितम्बर को राजनाथ सिंह दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल जायेंगे। दक्षिण कोरिया में श्री राजनाथ सिंह वहां के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री श्री जियोंग केइयोंग-डू के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वे दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री श्री ली नाक-योन से भेंट करेंगे।

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में उद्योग से सरकार (बी2जी) बैठक में दोनों देशों के रक्षा उद्योग के सदस्य शामिल होंगे, जिसमें दोनों देशों के बीच रक्षा उद्योग सहयोग पर वार्ता होगी।