कोरोना के खिलाफ जंग मे भारत को मिल रही कामयाबी : नये मामलों मे देखने को मिली गिरावट

भारत मे कोरोना के मरीजों की संख्या 500 के पार पहुच गयी है और इस से मरने वालो की संख्या अभी तक 12 है |इसके बावजूद अगर आंकड़ो पर नजर डाली जाये तो एक अच्छी खबर सामने आ रही है | मंगलवार को कोरोना  के कुल 65 मामले सामने आये थे जबकि सोमवार को कुल 99 मामले सामने आये थे | अतः कोरोना से जुड़े मामलों मे गिरावट देखने को मिला है |

इसे पहले ही महामारी घोषित किया जा चूका है | देशभर में जहां 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया गया तो इससे पीएम नरेंद्र मोदी के आव्हान पर पहले जनता कर्फ्यू भी लगाया गया था। इससे फायदा देखने को मिल रहा है।

बहुत से लोग ठीक भी हुए

राहत की बात यह है कि अब तक उपचार के बाद 48 कोरोनो वायरस रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। सोमवार तक इनकी संख्या 35 थी, जिसमें तेजी से वृद्धि दर्ज की गई। कोरोना फ्री होने वालों में महाराष्ट्र के आठ मरीज शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली में एक मौत दर्ज की, हालांकि राज्य सरकार ने इसके बारे में किसी भी जानकारी से इनकार किया। 

दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी नहीं मिला कोई कोरोना का मरीज

दिल्ली मे मंगलवार को लगातार दूसरे दिन किसी भी शख्स में कोरोना संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। पिछले 48 घंटों में कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आने पर स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है।

वहीं, दिल्ली में विदेश से आने वाले या उनके संपर्क में आए 12567 लोगों को दिल्ली सरकार ने कोरेनटाइन में भेज दिया है। इसमें 11,159 लोग ऐसे हैं जिन्हें उनके घर पर ही कोरेनटाइन किया गया है, जबकि 1173 से अधिक लोगों को सरकारी कोरेनटाइन सेंटर में रखा गया है। दिल्ली में अभी तक कोरोना के 30 पॉ़जिटिव केस आ चुके है। बीते 40 घंटे में एक भी केस सामने नहीं आया है।

सरकारी कोरेनटाइन सेंटर में रहने वाले वो लोग है जिनमें कोई न कोई लक्षण है जिससे कोरोना वायरस का खतरा हो सकता है। वहीं होम कोरेनटाइन में उन्हें भेजा है जो कि विदेश की यात्रा करके लौटे है या फिर किसी के संपर्क में आएं है। मगर उनमें फिलहाल कोई लक्षण नहीं है। सरकार होम कोरेनटाइन में रह रहे लोगों पर निगरानी बनाए हुए हैं। उनके घर पर रोजाना एक टीम जांच के लिए जाती है।

होटल में कोरेनटाइन बेड की संख्या 600 हुई

सरकार ने कोरेनटाइन करने वालों की संख्या को बढ़ता हुआ देख होटल में पेड कोरेनटाइन बिस्तर की संख्या बढ़ाकर 600 की है। यह पहले तीन होटल में 182 बिस्तर का था।

मयूर विहार फेज तीन में कोरोना के संदिग्ध मरीजों को कोरोनटाइन किया गया है। परिवार के सदस्यों को चार अप्रैल तक के लिए कोरोनटाइन किया गया है। आरडब्यूए को चेतावनी दी गई है कि वह विदेश से आने वाले किसी भी व्यक्ति के बारे में तुरंत सूचित करें।

पूर्वी निगम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोंडली वार्ड नंबर 215 के मयूर विहार फेज तीन में तीन लोग यूएसए से आए थे। वह कोरोना वायरस से संक्रमित थे। वह मयूर विहार फेज तीन की सोसाइटी में ठहरे। अगले दिन जयपुर चले गए थे।