दुनिया के देश आज बोलते हैं भारत के पास मजबूत नेता है: जब कैप्टन राधिका मेनन ने सुनाई कहानी

महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने नारी शक्ति पुरस्कार विजेता महिलाओं से मुलाकात की। मर्चेंट नेवी में कैप्टन राधिका मेनन ने प्रधानमंत्री को एक अनोखी बात साझा की और बताया कि देश विदेश में घूमने पर वहां के लोग पीएम मोदी के बारे में क्या सोचते है। इसके बाद पीएम मोदी खुद उनकी बात सुनकर हंसने लगे।

पाकिस्तानी बोलते है तुम्हारे पास बहुत मजबूत नेता हैं

अपनी बात साझा करते हुए राधिका मेनन ने कहा कि मैं भारत की पहली मर्चेंट नेवी कैप्टन हूं। मैं 2016 में अत्यंत वीरता के लिए आईएमओ  अवार्ड जीतने वाली पहली महिला हूं। आपके सत्ता में आने के बाद मेरिटाइम फिल्ड में काफी प्रगति हुई है। इस क्षेत्र में महिलाओं को काफी प्रोत्साहन मिला है। मैं आपसे अपना एक अनुभव शेयर करना चाहती हूं। राधिका ने कहा कि मैं जहाज लेकर पूरी दुनिया में घूमती हूं। जब भी मैं चीन, पाकिस्तान या किसी ऐसे देश में जाती हूं जिससे हमारे अच्छे संबंध नहीं हैं। वहां के लोग हमेशा कहते हैं कि तुम्हारे पास बहुत मजबूत नेता हैं। राधिका की यह बात सुनकर प्रधानमंत्री हंसने लगे। इसके बाद राधिका ने कहा कि मैं इस बात से काफी खुशी महसूस करती हूं। मुझे आप पर बहुत अधिक गर्व है।

कोई ऐसा क्षेत्र नहीं जहां महिलाओं ने अपनी पहचान नहीं बनाई हो

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने पुरस्कार विजेताओं की उनके काम के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वे समाज के साथ-साथ देश में भी योगदान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि जहां उनके काम में सेवा की भावना है, वहीं उनके काम में जो चीज साफ नजर आती है वह है नवोन्मेष। मोदी ने कहा कि अब कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां महिलाओं ने अपनी पहचान नहीं बनाई और देश को गौरवान्वित नहीं किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार महिलाओं की क्षमता को पहचान देने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और ऐसी नीतियां बना रही है जिसके माध्यम से ऐसी क्षमता की पहचान की जा सके। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी महिलाएं पारिवारिक स्तर पर निर्णय लेने में भागीदार बनें जो उनके आर्थिक सशक्तिकरण के परिणामस्वरूप होगी। मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन के दौरान ‘सबका प्रयास’ पर अपनी सरकार के फोकस के बारे में बात की।

इस बीच महिलाओं ने पीएम मोदी को आशीष भी दिया। वैसे ये सच भी है की आज मोदी सरकार के आने के बाद देश की महिलाए तेजी से आगे बढ़ रही है और हर सेक्टर में भारत का नाम रौशन कर रही है।