दुनिया को दान कर फिर लगवाई कोरोना वैक्‍सीन, दुनिया हुई मोदी की मुरीद

दुनिया भर के देशों को वैक्‍सीन मैत्री अभियान के तहत कोरोना वायरस वैक्‍सीन की लाखों डोज मुफ्त में देने के बाद खुद कोविड-19 टीका लगवाने पर भारत के पीएम मोदी की जमकर तारीफ देश में ही नही बल्कि विदेश के देशो हो रही है। इसी क्रम में अब  कैरेबियाई देश बाराबडोस की प्रधानमंत्री मिआ अमोर मोटले तो पीएम मोदी की इस उदारता की मुरीद हो गई हैं। उन्‍होंने खुद ट्वीट करके प्रधानमंत्री मोदी के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की। खास बात ये भी है कि भारत की वैक्सीन की कीमत दुनिया में सबसे कम है।

बाराबडोस को वैक्सीन देने पर अभार जताया

पीएम मोदी ने कोरोना से मानवता की रक्षा के लिये न केवल बड़े देशों की मदद की बल्कि दुनिया के उन छोटे देशों का भी ख्याल रखा जिन्हे ज्यादातर बड़े मुल्क बहुत बाद में याद करते है। शायद इसी उदारता के चलते अब इन देशों के नेताओं के भाव शब्दो में निकलकर मोदी जी का आभार जता रहें है। बाराबडोस की प्रधानमंत्री मिआ अमोर मोटले ने ट्वीट करके लिखा, ‘पीएम मोदी ने खुद कोरोना वायरस टीका लगवाने से पहले बाराबडोस के 40 हजार लोगों और दुनिया के लाखों लोगों के लिए यह संभव बनाया कि वे वैक्‍सीन मैत्री के जरिए कोविड-19 वैक्‍सीन हासिल कर सकें। यह उनकी उदारता का वास्‍तविक प्रदर्शन है। बहुत बहुत धन्‍यवाद और मैं आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना करती हूं।’ इसी तरह वैटिनिका के पीएम ने वैक्सीन मिलने पर मोदी जी का अभार जताते हुए बोला था कि मैने कभी सोचा नही था कि 72 हजार आबादी वाले छोटे से देश के लोगों के लिये मोदी जी सोच सकते है लेकिन उनकी मदद को मेरा बहुत बहुत धन्यवाद।

विश्व में सबसे सस्ती है भारत की वैक्सीन

उधर अगर भारत की दोनो वैक्सीन की कीमत की बात करे तो वो भी दूसरे देश में बनी वैक्सीन की कीमत से काफी कम है। ऑकड़ो में देखे तो भारत की वैक्सीन सबसे बेहतर साबित हो रही है और इसकी सफलता का मानक करीब 81 फीसदी है तो इसका दाम महज 250 रूपय है। जबकि चीन की वैक्सीन की कीमत 2200 रूपये तो अमेरिका में दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत करीब 1400 रूपये है। इसी तरह यूरोपियन संघ में उपयोग होने वाली वैक्सीन की कीमत करीब 1300 रखी गई है। इसी तरह रूस में इसको लगाने के लिए 730 रूपये देने होते हैं। वही सऊदी अरब और साउथ अफ्रीका में 390 रूपये वैक्सीन की कीमत रखी गई है तो ब्राजील में 370 रूपये में वैक्सीन जनता को दी जा रही है जिसके बाद यही लगता है कि भारत की वैक्सीन का दाम दुनिया मान रही है लेकिन इसकी किमत फिर भी सबसे कम है जो ये बताता है कि मोदी सरकार किस तरह से देशवासियों का ध्यान रखती है।

मोदी जी की वैक्सीन कूटनीति का ही असर है कि आज दुनिया उनकी मुरीद है लेकिन मोदी जी मानवता धर्म के चलते ही दुनिया भर में वैक्सीन पहुंचाने का संकल्प लिया है जिससे मानवता की रक्षा की जा सके।