Chinese Mobile Companies IT Raid: देशभर में चीनी मोबाइल कंपनी के दफ्तरों और गोदामों पर इनकम टैक्स ने डाली रेड

Income Tax Raid: आयकर विभाग ने करोड़ों रुपए की कर चोरी के आरोप में चाइनीज मोबाइल कंपनी ओप्पो (OPPO) पर देशव्यापी छापेमारी की है. छापेमारी के दौरान अनेक महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए हैं और छापेमारी का दौर अभी भी जारी है. आयकर विभाग सूत्रों के मुताबिक विभाग को जानकारी मिली थी कि यह मोबाइल कंपनी और इसकी अनेक सहयोगी कंपनियां अपने खर्चों को ज्यादा करके दिखाती है जिस से कंपनी को घाटा दिखाया जा सके और आयकर की चोरी हो सके.

सूचना के आधार पर आयकर विभाग ने इस कंपनी समेत उसकी सहयोगी कंपनियों तथा उनके अधिकारियों द्वारा आयकर विभाग के सामने दिए गए दस्तावेजों की जांच की और इस दौरान आरंभिक प्रमाण पाए जाने पर ओप्पो तथा उसकी सहयोगी कंपनियों और पर छापेमारी की.

आयकर विभाग के एक आला अधिकारी ने बताया कि यह छापेमारी दिल्ली एनसीआर समेत बेंगलुरु तथा अन्य जगहों पर की जा रही है है. यह छापेमारी ओप्पो कंपनी के परिसरों उसके अधिकारियों के ठिकानों पर भी हो रही है. छापेमारी में आयकर विभाग के सौ से ज्यादा अधिकारी कर्मचारी शामिल हैं. अधिकारी के मुताबिक छापेमारी का दौर लगातार जारी है और इस दौरान अनेक ऐसे दस्तावेज मिले हैं जिनसे कर चोरी का पता चलता है लेकिन पूरी जानकारी छापेमारी खत्म होने के बाद ही सामने आ सकेगी.

मोबाइल फोन निर्माता ओप्पो ने घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह एजेंसियों की सहायता करेगी. ओप्पो कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘भारत में निवेश भागीदार के रूप में, हम देश के कानून का अत्यधिक सम्मान और उसका पालन करते हैं. हम प्रक्रिया के अनुसार संबंधित अधिकारियों के साथ पूर्ण सहयोग करना जारी रखेंगे.’’

Originally Published At-ABPLive