सेंट्रल विस्टा परियोजना पर नहीं लगेगा ब्रेक सुप्रीम कोर्ट ने कहा तेजी से किया जाये काम 

देश के विकास पर कोई ब्रेक नहीं लगा सकता है इस बात पर मोहर खुद सुप्रीम कोर्ट ने भी लगा दी है। क्योंकि कोर्ट ने सेंट्रल विस्टा परियोजना सभी निर्माण गतिविधियों को रोकने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है।

सेंट्रल विस्टा परियोजना को मिली कोर्ट से हरी झंडी

ये नया भारत है यहां विकास के कामों में अवरोध लगाने वालों की कोई जगह नहीं है और यही बदलाव नये भारत की तस्वीर है। क्योंकि अब भारत रुकना नहीं चाहता बल्कि तेज दौड़ना चाहता है विश्व में नबंर वन बनना चाहता है और ये जोश पीएम मोदी ने के आने के बाद दिखने लगा है। तभी तो देश के विकास पर रोक लगाने वालों पर कोर्ट भी सख्त कदम उठाता है और काम को रुकने नही देता है। कोविड-19 महामारी के दौरान सेंट्रल विस्टा परियोजना पर सभी निर्माण गतिविधियों को रोकने की मांग वाली याचिका को खारिज करने के दिल्ली हाइकोर्ट के 31 मई के आदेश को दी गई चुनौती पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को याचिका को खारिज कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो हाई कोर्ट के फैसले में कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे।

SC decides to keep working during summer vacation, at least till June 19 |  Latest News India - Hindustan Times

राजनीति से प्रेरित थी याचिका

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता जवाब देने में सक्षम नहीं हैं कि उन्होंने दूसरी परियोजनाओं में जांच की है या नहीं। सुप्रीम कोर्ट ने माना याचिका राजनीति से प्रेरित थी, साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता पर हाई कोर्ट ने जो 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया, वो कम था। सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत प्रधानमंत्री आवास समेत राजपथ और इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक निर्माण कार्य होने हैं। इस परियोजना में एक नए संसद भवन का निर्माण और एक नए आवासीय परिसर का निर्माण शामिल है। 24 जून को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट और नए संसद भवन की साइट का दौरा किया और कामकाज का जायजा लिया। दौरा करने के बाद उन्होंने यहां की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर की और कहा कि प्रोजेक्ट पर काम पूरा होने के बाद यहां की खूबसूरती और भी बढ़ जाएगी। इसी के साथ उन्होंने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर सवाल खड़े करने वाले लोगों पर तंज भी कसा।

लगता यही है कि आने वाले दिनो में कोर्ट का ये फैसला उन लोगों के लिए एक नजीर बनेगा। जो लोग बस कोई भी देश की भलाई के लिये काम आगे बढ़ा है तो उसपर रुकावट खड़ी करने पहुंच जाते हैं।