देश में 21 जून से केंद्र लगायेगी फ्री वैक्सीन, 80 करोड़ लोगों को नवंबर तक मुफ्त अनाज देने का किया ऐलान 

देश में वैक्सीन को लेकर जैसी सियासत चल रही थी आज उस पर खुद पीएम मोदी ने विराम लगा दिया है क्योंकि राज्यों के ठीक तरीके से वैक्सीनेशन नहीं कर पाने के चलते अब पीएम मोदी ने खुद देश में फ्री में हर राज्य में टीकाकरण करने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं कोरोना आपदा से जूझ रहे गरीब लोगों के लिये  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त में राशन देने की व्यवस्था को अब दीपावली तक कर दिया गया है यानी की नवंबर तक अब लोगो को केंद्र सरकार मुफ्त राशन देगी।

वैक्सीनेशन की व्यवस्था केंद्र सरकार ने अपने हाथ में लिया

एक बार फिर से पीएम मोदी ने देशवासियों को चौकाया पीएम मोदी ने एकाएक ऐलान किया कि वो देशवासियों से सीधा संबोधन 5 बजे करेंगे। जिसके बाद जनता को संबोधन करते हुए उन्होने साफ किया कि अब 21 जून से देश के हर राज्य में कोरोना का टीकाकरण केंद्र सरकार करेगी वो भी बिलकुल मुफ्त यानी राज्य सरकार जिस काम को नहीं कर पा रहे थे अब उसे पूरा करने का काम खुद मोदी जी ने अपने हाथ लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहला बड़ा ऐलान करते हुए कहा, भारत सरकार देश के 18+ वाले हर व्यक्ति को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। यानी 25 फीसदी वैक्सीन का प्रबंध करने की जिम्मेदारी से भी राज्यों को मुक्त कर दिया गया है। वैक्सीनेशन की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार उठाएगी। लोग प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। 25 प्रतिशत वैक्सीन प्राइवेट अस्पताल सीधे वैक्सीन निर्माता कंपनियों से खरीद सकेंगे।

नवंबर तक मिलेगा गरीबों को मुफ्त अनाज

वही कोरोना आपदा की दूसरी लहर में अब देश उबर रहा है और कई राज्यों में लॉकडाउन खत्म भी किया है जिससे बाजार खुलने शुरू हुए हैं। कयास यही लगाया जा रहा है कि इस कदम से देश का जो आर्थिक रथ रुक गया था वो फिर से दौड़ने लगेगा। लेकिन इसके बावजूद भी केंद्र सरकार ने देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को अनाज की दिक्कत ना हो इसलिये दिवाली तक यानी नवंबर तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त में राशन देने का ऐलान किया है। इस बीच राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कोरोना की दूसरी लहर और दूसरी लहर से भारतवासियों की लड़ाई जारी है। भारत इस महामारी के दौरान बहुत दुःख से गुजरा है। भारत ने बहुत से अपने परिजनों को खोया है। ऐसे परिवारों के साथ मेरी पूरी संवेदना है।

इसके साथ देशवासियों को पीएम ने एक बार फिर से उन लोगों से सावधान रहने को बोला जो लोग वैक्सीन को लेकर तरह तरह की अफवाह उड़ा रहे हैं पीएम मोदी ने साफ किया कि ये लोग देश के मानवता के दुश्मन हैं। इसके साथ उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बचने के लिये गाइडलाइन को जरूर माने ताकी देश कोरोना को हरा कर विजय हो सके।

 

Leave a Reply