26 जनवरी के मौके पर पीएम मोदी के खत को पाकर दुनिया की हस्तियां हुई गदगद

यूं तो सब जानते है कि पीएम मोदी पत्र व्यवहार से संबध मनाने में सबसे आगे रहते है। इस क्रम में पीएम मोदी ने दुनिया की कुछ खास हस्तियों को देश के राष्ट्रीय पर्व 26 जनवरी के मौके पर एक खत लिखा। थी। भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने भारत से किसी न किसी रूप में जुड़ाव रखने वाली इन हस्तियों को धन्‍यवाद दिया। अपने पत्रों में प्रधानमंत्री ने लिखा है, ‘मैं आपको और भारत के कुछ अन्‍य मित्रों को भारत के प्रति आपके प्रेम कृतज्ञता के साथ पत्र लिखने का फैसला किया। मैं आशा करता हूं कि आप हमारे देश और हमारे लोगों के साथ मिलकर काम करते रहेंगे।’ पीएम मोदी की तरफ से ऐसी चिट्ठी 100 से ज्‍यादा लोगों को भेजी गई। पाने वालों में क्रिकेटर्स, रिसर्चर्स, प्रफेसर्स से लेकर पॉलिसी एक्‍सपर्ट्स से लेकर ऐक्‍टर-सिंगर तक शामिल हैं।

26 जनवरी पर खास चिट्ठी की वजह क्‍या है?

चुनिंदा हस्तियों को भेजी गई ये चिट्ठियां भारत की आजादी के 75 साल के जश्‍न का हिस्‍सा हैं। मोदी सरकार ने ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ चला रखा है। पीएम मोदी ने जिस-जिस को चिट्ठी भेजी है, उसमें उनके भारत के लिए योगदान का जिक्र करते हुए शुक्रिया अदा किया गया है। चिट्ठी में कहा गया है, ‘ इस साल 26 जनवरी और भी खास है क्‍योंकि यह औपनिवेशिक शासन से भारत की आजादी का 75वां साल है। ‘ऐसे मौके पर पीएम मोदी ने एक नई परंपरा की शुरूआत की जिससे दुनिया से भारत के संबध और मजबूत हो सके।‘

PM-Modi-Letter-Republic-Day

दुनिया की हस्तियों ने पीएम मोदी को बोला शुक्रिया

गणतंत्र दिवस के मौके पर भेजी गई इन चिट्ठियों पर 25 जनवरी, 2022 की तारीख है, जिन्‍हें पत्र मिला, उन्‍होंने सोशल मीडिया पर खुशी जाहिर की। कुछ तो भारत के प्रधानमंत्री का पत्र पाकर हैरान रह गए। कनाडाई प्रोफेसर गैड साद ने तो पीएम मोदी को ट्विटर पर फॉलो भी कर लिया। साद ने अपने यूट्यूब चैनल पर मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए एक वीडियो भी अपलोड किया है। इजरायली लेखक एशले रिंड्सबर्ग ने लिखा कि वे भारतीय प्रधानमंत्री का पत्र पाकर बेहद सम्‍मानित महसूस कर रहे हैं। क्रिस गेल, केविन पीटरसन, जोटी रोड्स ने भारत को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए पीएम मोदी को पर्सनल मैसेज के लिए शुक्रिया कहा।

पीएम मोदी की इस सोच से साफ पता चलता है कि वो देश के राष्ट्रीय पर्व को अब समूची दुनिया को शामिल करके ये बताता चाहते है कि भारत जश्न कोई भी हो समूची दुनिया के साथ मनाना चाहता है और सबको ये बताना भी चाहता है कि भारत के लिए विश्व एक परिवार की तरह है।