बीजेपी सांसद प्रताप चंद्र सारंगी को लोग ‘ओडिशा का मोदी’ कहते हैं

Sri_Pratap_Sarangi_getting_ready_for_balasore_to_delhi

लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से मोदी नाम की आंधी चली और एनडीए सहित भाजपा ने रिकॉर्ड बहुमत के साथ जीत दर्ज की है। देश पूरी तरह मोदी के जीत के रंग में रंगा हुआ है। हर तरफ सिर्फ नरेंद्र मोदी की चर्चा चल रही हैं। रैलियों से लेकर टीवी तक केवल एक ही चेहरा नजर आ रहा है और वो पीएम मोदी है। लेकिन इसी बीच एक शख्स की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिनका नाम प्रताप चंद्र सारंगी है। ओडिशा में 21 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक बालासोर लोकसभा सीट पर भाजपा के प्रताप चंद्र सारंगी ने 17वें लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है।

Pratap_Chandra_Sarangi_with_Pm_Modi

जनता उन्हें ‘ओडिशा का मोदी’ कह रही है। उन्होंने बीजेडी के रबिन्द्र कुमार जेना को 12,956 वोटों से हराया। साल 2014 में वो हार गए थे। लेकिन इस बार उन्होंने आखिरकार जीत दर्ज की। सांसद का चुनाव जीतने से पहले प्रताप सारंगी ओडिशा के नीलगिरी विधानसभा सीट से विधायक थे। वो 2004 और 2009 में यहां से दो बार चुनाव जीते हैं। कहा जाता है कि वो नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाते हैं। मोदी जब भी ओडिशा आते हैं, तो सारंगी से मिले बिना नहीं जाते।

Sri Pratap Sarangi

बताया जा रहा है कि प्रताप सांरगी ने शादी नहीं की है। सारंगी कई सालों से समाजसेवा में लगे हैं। सारंगी कुटिया मे रहते है और उनकी आर्थिक हालत बेहद कमजोर है, लेकिन इलाके की जनता पर उनकी गहरी पकड़। सारंगी अपने आवागमन के लिए साइकिल का प्रयोग करते हैं।

BJP MP from Balasore

प्रताप सारंगी का जन्म बालासोर के गोपीनाथपुर गांव में एक गरीब परिवार में हुआ। 4 जनवरी 1955 को जन्मे सारंगी ने उत्कल यूनिवर्सिटी के फकीर कॉलेज से स्नातक किया है। लोग कहते हैं की प्रताप सारंगी बचपन से ही आध्यात्मिक थे। वो रामकृष्ण मठ में साधु बनना चाहते थे। इसके लिए वो कई बार मठ भी गए थे। लेकिन जब मठ वालों को पता लगा कि उनके पिताजी का देहांत हो चुका है और उनकी मां अकेली हैं, तो मठ वालों ने उन्हें मां की सेवा करने की सलाह दी।

Pratap_Chandra_Sarangi

प्रताप सारंगी ने मां की सेवा करने के साथ जनसेवा भी करनी शुरु कर दी। उन्होंने बालासोर और मयूरभंज के आदिवासी इलाकों में कई स्कूल बनवाएं हैं। संन्यासी की तरह जीवन जीने वाले सारंगी धर्म और आस्था में भी गहरी रुचि रखते हैं।

प्रताप सारंगी बालसोर से चुनाव जीतकर अब दिल्ली जाने की तैयारी कर रहे है।